75वें स्वतंत्रता दिवस पर देखेंगे एक अनोखा कथक श्रद्धांजलि, मंच पर थिरकेंगे ये कलाकार

दिल्ली में सांस्कृतिक संगठन कथक केंद्र 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत 75वें स्वतंत्रता दिवस पर एक अनोखे कथक श्रद्धांजलि के साथ भाग लेंगे

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में स्थित सांस्कृतिक संगठन कथक केंद्र (Cultural Organization Kathak Center) ने घोषणा की है कि वह भारत सरकार के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के उपलक्ष्य में एक अनोखे कथक श्रद्धांजलि के साथ भाग लेंगे।

लाइव प्रसारण

एक मंच पर भारतीय शास्त्रीय नृत्य (Classical Dance) बिरादरी के सितारों की विशेषता, इस स्वतंत्रता दिवस विशेष में वंदे मातरम नामक 15-दिवसीय लाइव कार्यक्रम होगा। कथक में विविध भावों का एक सांस्कृतिक उत्सव होगा। जिसे दर्शक संगीत नाटक अकादमी और कथक केंद्र के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनलों पर लाइव देख सकते हैं। यह स्वामी विवेकानंद सभागार, कथक केंद्र, दिल्ली (Delhi) में होगा।

प्रसिद्ध कलाकारों के नाम

आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) भारत की आजादी के 75 साल और इसके लोगों के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों का जश्न मनाने और सम्मान करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

कथक नृत्य उत्सव में प्रसिद्ध कलाकार अपने लयबद्ध और भावपूर्ण प्रदर्शन के साथ स्वतंत्रता का जश्न मनाते हुए दिखाई देंगे, और इसमें आने वाले और स्थापित कथक नर्तक भी शामिल होंगे। 31 जुलाई से दर्शक कथक गुरु समीक्षा शर्मा, अभिमन्यु लाल, मालती श्याम, जय किशन महाराज और पंडित राजेंद्र गंगानी के प्रदर्शन को देख सकते हैं। कथक के कुछ प्रमुख अभ्यासकर्ता जैसे शोवना नारायण, नीलम चौधरी, दीपक महाराज, पं नंदकिशोर कपोटे और शोभा कोसर उन लोगों में शामिल हैं जो इस कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगे।

प्रसिद्ध घराने

कथक नृत्य उत्तर भारतीय शास्त्रिय नृत्य है। यह नृत्य कहानियों को बोलने का साधन है। इस नृत्य के तीन प्रमुख घराने हैं। कछवा के राजपुतों के राजसभा में जयपुर घराने का, अवध के नवाब के राजसभा में लखनऊ घराने का और वाराणसी के सभा में वाराणसी घराने का जन्म हुआ। अपने अपनी विशिष्ट रचनाओं के लिए प्रसिद्ध एक कम प्रसिद्ध ‘रायगढ़ घराना’ भी है।

यह भी पढ़ेSpiceJet शुरू करेगा 16 नई उड़ानें, इन शहरों से जुड़ेगा सीधा नेटवर्क, Non-stop flights का यात्री लेंगे आनंद

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles