मोदी सरकार का नया ऐलान: सभी बैंकों में बनेंगे आधार कार्ड

0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को सभी जरूरी सेवाएं लेने के लिए आवश्‍यक कर दिया है। अब एक नया फैसला आया है। मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि देश के सभी बैंकों में आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इसके साथ आधार कार्ड में अपडेशन भी करवाया जा सकेगा।

बैंकों में आधार कार्ड

बैंकों में आधार कार्ड बनने से होगी सुविधा

केंद्र सरकार ने नए आदेश में कहा गया है कि सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को आधार कार्ड एनरोलमेंट और अपडेट की सुविधा देनी होगी, जिन्हें 31 दिसंबर तक अपने बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कहा गया है। सरकार ने कहा है कि अगर बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया जाता है तो वह संचालित नहीं हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर : अब बिना आधार कार्ड लिंक कराये नहीं कर सकते Video Calling, ऐसे करे लिंक

प्राइवेट बैंकों को भी देनी होगी यह सुविधा

एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, कोटक, एक्सिस जैसे निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ उन सारे बैंकों को अपने ग्राहकों को आधार कार्ड एनरोलमेंट और अपडेट करवाने की सुविधा देनी होगी, जिन्हें सरकार ने इस साल 31 दिसंबर तक अपने बैंक अकाउंट्स से आधार को लिंक करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का ऐलान, टीबी के इलाज के लिए आधार कार्ड जरूरी

अभी तक सिर्फ सरकारी बैंक ही दे रहे थे सुविधा

अभी तक सिर्फ सरकारी बैंक ही UIDAI रजिस्ट्रार हो सकते थे। UIDAI ने अब आधार (एनरॉलमेंट ऐंड अपडेट) रेग्युलेशंस, 2016 में भी संशोधन किया है। इससे सभी शेड्यूल्ड बैंक UIDAI रजिस्ट्रार बन जाएंगे और उनके पास आधार एनरोलमेंट का अधिकार होगा। आधार रेग्युलेशंस में अब तक कहा गया था कि कोई केंद्रीय या राज्य सरकार का डिपार्टमेंट या एजेंसी ही आधार एनरोलमेंट सर्विस दे सकती है। यह अधिकार सब्सिडी, बेनेफिट या किसी सर्विस के लिए उन्हें दिया गया था।

loading...
शेयर करें