हिन्दू नववर्ष की पहली पूर्णिमा पर मनकामेश्वर घाट पर हुई आदिगंगा की आरती, मनाई Hanuman जयंती

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिन्दू नवर्ष की पहली पूर्णिमा पर मंगलवार को मनकामेश्वर मठ मंदिर की ओर से मनकामेश्वर घाट उपवन में पारंपरिक रूप से बनारस की तर्ज पर 11 वेदियों से आरती की गई। महंत देव्यागिरि ने इस अवसर पर कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने और कोरोना के कारण मृत्यु को प्राप्त हुए लोगों की मुक्ति के लिए कामना की। इसके साथ ही हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के अवसर पर पवनपुत्र हनुमान (Hanuman) महाराज पर माल्यार्पण भी किया।

गोमती तट पर हुई आरती

महंत देव्यागिरि की अगुआई में संध्या काल में गोमती तट पर बनी 11 वेदियों पर हरि, शुभम, विजय मिश्रा, विवेक, तरुण, विश्वजीत, मन्नी खरे, गौरव शुक्ला, विमल सिंह, अमन शुक्ला ने आदिगंगा मां गोमती की आरती की। इस अवसर पर पूजन का दायित्व आचार्य अखंड तिवारी ने संभाला। शंखनाद, घंटे आदि के साथ आरती की गई।

ये भी पढ़ें: Axis bank : एनपीए में आये उछाल के साथ बढ़ा बैंक का प्रॉफिट

भक्तों के बिना हुई आरती

कोरोना संकटकाल के कारण आमंत्रित भक्तों के बिना यह आरती हुई। महंत देव्यागिरि ने भक्तों का आवाह्न किया कि वह घरों पर नियमित रूप से पूजन अर्चन करें और यथासंभव जरूरतमंदों की मदद करें। कोरोना का कठिन दौर, अपने अपने अराध्य में आस जगाए रखने का समय है। कोविड-19 के नियमों का पालन करके और सकारात्मकता से यह जंग जल्द ही जीत ली जाएगी।

  1. ये भी पढ़ें: कैंसर पीड़ित बॉलीवुड अभिनेत्री Kirron ने वेंटिलेटर खरीदने के लिए दिए 1 करोड़ रुपए

 

Related Articles