मौसम विभाग का अलर्ट, राज्य में अगले 10 दिन होंगे भारी

0

देहरादून। उत्तराखंड में बारिश लगातार लोगों को परेशान कर रही है। जहां 31 जुलाई को मौसम विभाग ने अगले तीन दिन का अलर्ट जारी किया था। वहीं, नया महीना शुरू होते ही विभाग ने एक बार फिर नया अलर्ट जारी कर दिया है। अब इसके अनुसार, प्रदेश में 10 अगस्त तक भारी बारिश होने के आसार हैं।

rain

also read : बदलते मौसम के साथ तापमान में हुई गिरावट, राज्य में बारिश की संभावना

विभाग ने यह अलर्ट राजधानी देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जैसे जिलों के हाल देखकर जारी किया है। विभाग के अनुसार, इन जिलों में 65 से 204 मिलीमीटर तक की बारिश होने के आसार हैं।

इस बार राज्य में भले ही मानसून देर से आया हो लेकिन फिर भी लोगों के लिए आफत बना हुआ है। बारिश के चलते राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं, भारी बारिश की चेतावनी आते ही पौड़ी प्रशासन ने सोमवार को स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। इस बीच राज्य के अधिकतर हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। वहीं, चारधाम यात्रा मार्गों के खुलने और बंद होने का सिलसिला जारी है।

rain

also read : जोरदार बारिश बनी लोगों के लिए आफत, इन जगहों पर हो रहा जलभराव

यही नहीं, भारी बारिश के चलते बद्रीनाथ हाईवे पर यातायात ठप हो गया था। हालांकि, रविवार सुबह से यातायात सुचारु कर दिया गया है। मगर अभी भी तेज बारिश जनता को काफी परेशान कर रही है। जानकारी के अनुसार, भारी बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में पहाड़ी या मलबा दरकने के मामले भी सामने आये हैं।

राजधानी देहरादून सहित गढ़वाल व कुमाऊं मंडल के अधिकाश हिस्सों में 30 जुलाई की रात से ही भारी बारिश हो रही है। यही नहीं, भारी बारिश के चलते रुद्रप्रयाग जिले पहाड़ी का मलबा सड़क पर आ गया है। राज्य में मानसून कुछ दिनों से अलग ही रंग दिखा रहा है। तेज बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में तबाही का मंजर दिखाई देने लगता है तो वहीं रिमझिम फुहारों से मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से निजात दिलाता है।

also read : राज्य में तेज बारिश का कहर जारी, हादसे का शिकार हुआ एक परिवार

कई स्थानों पर हल्की और भारी बारिश का दौर जारी रहा है। इन सब के अलावा जहां मौसम का कहर जारी है तो वहीं चारधाम यात्रा मार्ग का भी खुलने और बंद होने का सिलसिला चल रहा है। इसके साथ ही बारिश के कारण सड़के भी बंद पड़ी हुई हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने अगले 10 दिन राज्य के लिए और भारी बताए हैं।

loading...
शेयर करें