Acharya Swami Vivekananda: दो राशि वाले रहे सावधान, तीन की चमकेगी किस्मत

लखनऊ: आज रविवार 18/04/2021 को आपका दिन कैसा रहेगा ये जानने के लिए आपके मन में अनेको विचार आते होंगे। सुबह की शुरुआत करने से पहले अपनी राशि पर जरूर ध्यान दें आपके लिए इसमें कुछ खास हो सकता है। पूरी दुनिया डॉट कॉम पर आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी (Acharya Swami Vivekananda) ने सभी राशियों के बारे में बताया है कि आज रविवार को क्या लाभ होगा और किन चीजों से सावधान रहना है। दिशा शूल से बचाव के उपाय: रविवार को दलिया, पान अथवा घी खा कर घर से निकलें।

।।आप सभी निरोग रहें।।

आज दिनाँक 18/04/2021 दिन रविवार का पञ्चाङ्ग

विक्रम संवत:-2078(आनन्द नाम)

शक संवत:-1943

सूर्य:-उत्तरायण

सूर्योदय:-प्रातः05:38

सूर्यास्त:-शायं 06:22

ऋतु:-बसंत

माह:-चैत्र(मधु माह)

पक्ष:-शक्ल

तिथि:-षष्ठी

नक्षत्र:-आर्द्रा

योग:-अतिगण्ड

करण:-कौलव तदुपरांत तैतिल

अमृतमुहूर्त:-प्रातः 10:24से मध्याह्न12:00तक

राहूकाल:-शायं 04:30 से 06:00 तक

दिशाशूल:-पश्चिम

शुभदिशा:-पूर्व

दिशाशूल बचाव:-रविवार को दलिया, पान अथवा घी खा कर घर से निकलें।

        ।।आज का राशिफल।।

 

मेष:-

आज उच्चअधिकारी से अनबन हो सकती है जो नुकसानदायक रहेगा। क्रोध पर नियंत्रण बनाए रखें। नए संबंधों से भाग्य चमकेगा। सामाजिक सम्मान मिलेगा। मित्रों के साथ लम्बी यात्रा पर जाना हो सकता है। दांपत्‍य में सरसता बनी रहेगी।

राशिरत्न:-मूँगा

वृष:-

आप यदि व्यापारी हैं तो आज अनावश्यक अधिक परिश्रम करना पड़ेगा। सरकारी नौकर हैं तो वरिष्ठ अधिकारी का कोप भाजन बनना पड़ सकता है। सायंकाल के समय सामाजिक संबंधों का विस्‍तार होगा और उनसे लाभ भी प्राप्‍त होगा। नई योजना की तरफ ध्यान देने से बात बन सकती है। किसी करीबी की मदद से आप फायदे में रहेंगे।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

मिथुन:-

आज दिन के पूर्वार्द्ध में छुटपुट लाभ की संभावना है। नौकरी व्यवसाय से जुड़े कुछ मुद्दे हल हो जाएंगे। रात्रि के समय मित्रों, परिजनों के साथ हास परिहास में व्यतीत होगा। आपके आज किसी माध्‍यम से उपहार या फिर धन की प्राप्ति भी हो सकती है।

राशिरत्न:-पन्ना

कर्क:-

आज आप अपने आप में ही मस्त रहेंगे। किसी भी विरोधी की आलोचना की ओर ध्यान न देकर अपना काम करते रहें। आप अपने सामाजिक क्षेत्र में मेल-जोल बढ़ाने में कामयाब होंगे। लोग आपका सम्‍मान करेंगे। अगर आप नौकरी करते हैं तो बॉस से प्रशंसा मिलेगी और व्‍यापार करते हैं तो निवेश में लाभ होगा।

राशिरत्न:-मोती

सिंह:-

आज शत्रुओं से सावधान रहें। कोई आपके खिलाफ साजिश रचने का काम कर रहा है। अनावश्यक चिंताओं से मन परेशान हो सकता है। आप इन चिंताओं को अपने ऊपर हावी न होने दें और मन लगाकर अपने कार्यों को पूर्ण करें। नई उपलब्धियां कड़ी मेहनत से मिलेगी। सामाजिक उत्तरदायित्व भी बढ़ेगा। किसी अनजान व्यक्ति से आज लेनदेन न करें।

राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या:-

आज व्यापार में तत्परता से लाभ होगा। स्वजनों से सुख, पारिवारिक मंगल कार्यों की खुशी होगी। रचनात्मक कार्यों में मन लगेगा। विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर क्रोध पर काबू रखें। घर गृहस्थ की समस्या सुलझ जाएगी। राजकीय मदद भी मिलेगी। सूर्यास्त के समय अचानक लाभ होने के योग हैं। कोई प्रियजन फोन पर बात कर सकता है। मन में हर्ष होगा।

राशिरत्न:-पन्ना

तुला:-

आज आपकी पद, अधिकार की महत्वाकांक्षा मन में असमंजस की स्थिति पैदा कर सकती है। आप अपनी वर्तमान स्थिति से थोड़ा सा असंतुष्‍ट हो सकते हैं। समस्याओं के समायोचित समाधान न मिलने से मानसिक अशान्ति रहेगी। दूर-समीप की यात्रा का प्रसंग प्रबल होकर स्थगित हो सकता है। शरीर में थोड़ा सा आलस्‍य होने के मन में भारीपन हो सकता है।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

वृश्चिक:-

आज का दिन कुछ विशेष कर दिखाने की उधेड़बुन में व्यतीत होगा। अधिकारीवर्ग से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। किसी सरकारी संस्था से दूरगामी लाभ की पृष्ठभूमि भी आज ही बनेगी। निराशाजनक विचारों से बचें। सायंकाल संतान पक्ष से अचानक शुभ समाचार मिल सकता है। आपके मन में आज उत्‍साह रहेगा और कार्य समय से पूर्ण होने से हर्ष होगा।

राशिरत्न:-मूँगा

धनु:-

किसी विशेष घटनाक्रम के अंतर्गत रुका धन आश्चर्यजनक रूप से प्राप्त हो जाएगा। इससे आज आपका विश्वास धर्म एवं आध्यात्म में बढ़ेगा। रोजमर्रा के कामों में कोताही न बरतें, अतीत के संदर्भ में अनुसंधान का लाभ मिलेगा। नये संपर्क से सितारा बुलंद होगा। छात्रों के लिए आज का दिन अच्‍छा होगा। फिलहाल ऑनलाइन चल रही पढ़ाई में उनकी रुचि बढ़ने लगेगी।

राशिरत्न:-पुखराज

मकर:-

आज कार्यक्षेत्र में अपने से वरिष्ठ अधिकारियों से अनबन हो सकती है। दांपत्‍य जीवन में सरसता बनी रहेगी। पराक्रम वृद्धि से शत्रुओं का मनोबल टूटेगा। दिन के उत्तरार्द्ध में अचानक अतिथियों के आगमन से व्यय भार बढ़ेगा। शाम का वक्‍त अच्‍छे कार्यों में व्‍यतीत होगा। आज आप दान-पुण्‍य के कार्य करने में रुचि रखेंगे। मन में संतुष्टि का भाव रहेगा।

राशिरत्न:-नीलम

कुंभ:-

आज वाहन, भूमि खरीदने, स्थान परिवर्तन का सुखद संयोग भी बन सकता है। सांसारिक सुख भोग व घर गृहस्थी के उपयोग की प्रिय वस्तु खरीदी जा सकती है। पत्‍नी के साथ अनबन हो तो आप ही आगे बढ़कर बात को सम्भाल लें, नहीं तो बात काफी आगे तक जा सकती है।

राशिरत्न:-नीलम

मीन:-

आज का दिन संतान से जुड़ी समस्याओं को हल करने में व्यतीत होगा। किसी प्रतियोगिता में आपकी जीत हो सकती है। किसी खास उपलब्धि से भी आपका मन प्रसन्न रहेगा, किन्तु मौसम परिवर्तन का स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

राशिरत्न:-पुखराज

।।विशेष।।

आज माता भगवती के षष्टम् रूप माता कात्यायनी का उपासना दिवस है।

श्लोक:-

चन्द्रहासोज्ज्वलकरा शार्दूलवरवाहना।

कात्यायनी शुभं दद्याद् देवी दानवघातिनी॥

।।इति शुभम्।।

आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी 

ज्योतिर्विद व वास्तुविद एवं सरस् श्रीराम व कृष्ण कथा व्यास

श्रीधाम श्री अयोध्या जी

संपर्क सूत्र:-9044741252

 

 

Related Articles