Acharya Swami Vivekananda : सरहदें लोगों को बांटती हैं, दिल लोगों को जोड़ते हैं।

Acharya Swami Vivekananda : Astrology

लखनऊ: दिन की शुरुवात में धर्म, धार्मिकता और पूजा-अर्चना से पूर्व आपके मन में सम्पूर्ण दिन की चिंताएं जागृत होती हैं। ऐसे में जरुरी होता है पूरे दिन के लिए कुछ सकारात्मक उर्जा आपको हम दे सकें और नकारात्मक घटनाक्रमों से आपको सावधान कर सकें। तो सुबह की शुरुआत करने से पहले अपनी राशि पर जरूर ध्यान दें आपके लिए इसमें कुछ खास हो सकता है। पूरी दुनिया डॉट कॉम पर आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी ( Acharya Swami Vivekananda ) ने सभी राशियों के बारे में बताया है कि आज 10/12/2021 दिन शुक्रवार को आपका दिन कैसा बीतेगा,क्या लाभ होगा और किन चीजों से सावधान रहना है। आज इस राशि के जातक ध्यान दें, कुछ लोग आपके विरोधी बने हुए हैं, उनका ध्यान रखें। आपका बढ़िया काम ही आपको हर समय ऐसे बचा सकता है इसलिए काम पर जरुर ध्यान दें। पढ़ें आज आपका राशिफल क्या कहता है।

 

।।आप सभी का मंगल हो।।

आज दिनाँक10/12/2021 दिन शुक्रवार का पञ्चाङ्ग

श्री शुभ संवत्:-2078( आनन्द नाम )
शक संवत:-1943(प्लव नाम)
सूर्य:-दक्षिणायन
सूर्योदय:-प्रातः06:46
सूर्यास्त:-शायं 05:14
ऋतु:-हेमन्त
माह:-मार्गशीर्ष
पक्ष:-शुक्ल
तिथि:-सप्तमी
नक्षत्र:-शतभिषा
योग:-हर्षण
करण:गर तदुपरान्त वणिज
अमृतमुहूर्त:-प्रातः 09:16से 10:35 तक
राहुकाल:-प्रातः10:30 से 12:00 तक
दिशाशूल:-पश्चिम
शुभदिशा:-पूर्व
दिशाशूल बचाव:-विशेष परिस्थितियों में जौ या राई खा कर यात्रा कर सकते है।

 

।।आज का राशिफल।।

मेष :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
आज के दिन की शुरुआत आपके लिए और दिनों से बेहतर रहेगी। आज विद्यार्थियों को अपनी एकाग्रता में भी वृद्धि देखने को मिलेगी, जिसके कारण उनका मन पढ़ाई की ओर लगेगा। परिवार में कोई कलह चल रही थी, तो वह आज समाप्त होगी, जिसके कारण आपको मानसिक शांति मिलेगी। नौकरी में भी आज आपके शत्रु आपको तेज व पराक्रम को देखकर परास्त होंगे। लेकिन आज कुछ ऐसी समस्याओं के कारण परेशान रहेंगे, जो व्यर्थ की होंगी। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता की सेवा में व्यतीत करेंगे।

राशिरत्न:-मूँगा

वृष :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज के दिन आपको अपने दिन का ज्यादा समय दूसरों के कार्यों को करवाने में नहीं बिताना है, क्योंकि आज आपके पास भी बहुत सारे काम होंगे, जिनके कारण आप चिंतित भी रहेंगे, इसलिए आज आपको दूसरों के कार्य को समाप्त कराने से पहले अपनों की ओर ध्यान देना होगा। आज आपके परिवार का जो सदस्य आपको अत्यधिक प्रिय होगा व आपको जरूरत के समय मदद न मिलने के कारण आज आपका मन परेशान रहेगा। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। संतान को आज सामाजिक कार्य करते देख मन में प्रसन्नता होगी।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

मिथुन :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
आज का दिन आपके लिए उत्तम परिणाम लेकर आएगा। यदि आपने पार्टनरशिप में किसी व्यवसाय को चलाने की सोची है, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा और आप आज यदि कहीं निवेश करें, तो वह भी दिल खोल कर करें, क्योंकि वह भविष्य में आपको भरपूर लाभ देगा। आज आपका कोई पुराना मित्र आपसे मिल सकता है, जिससे कुछ गिले-शिकवे भी दूर होंगे। जीवनसाथी के साथ यदि किसी तरह का मनमुटाव चल रहा था, तो आज वह भी समाप्त होगा और आज आप अपने जीवनसाथी को कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कुछ धन व्यय करेंगे।

राशिरत्न:-पन्ना

कर्क :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज आपको ससुराल पक्ष से मान सम्मान मिलता दिख रहा है। सामाजिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए आज दिन थोड़ा परेशानी भरा रहेगा, क्योंकि उनके द्वारा किए गए कार्यों से उनको मन मुताबिक लाभ न मिलने के कारण थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन आज यदि आप किसी निवेश को करने की सोच रहे हैं, तो वह दिल खोल करें, क्योंकि उसमें आपको भरपूर लाभ अवश्य मिलेगा। आज आप अपने घर आदि की रंगाई पुताई पर भी करवाने की सोच सकते है। सायंकाल का समय आज आप अपने लिए कुछ समय निकालकर शॉपिंग पर जाने की सोच सकते हैं, जिसमें आप असफल रहेंगे।

राशिरत्न:-मोती

सिंह :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आज विद्यार्थियों को अपने गुरुजनों व अपने सीनियर्स का साथ मिलेगा जिससे वह पढ़ाई में आ रही मुश्किलों का समाधान खोजने में सफल रहेंगे। आज आप अपनी बुद्धि व विवेक से कोई नई खोज कर सकते हैं, जो आपके बिजनेस को ऊंचाइयों पर लेकर जाएगी। आज आपको किसी विदेश में रह रहें परिजन से कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी। प्रेम जीवन में आज कुछ बदलाव होंगे, जिसके कारण आप थोड़ा परेशान भी रहेंगे। सायंकाल के समय आज आपके पास आपका कोई मित्र आपसे मिलने आ सकता है।

राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिए सुखद अनुभव भरा रहेगा। आज आपकी संतान के विवाह संबंधी समस्या के सुलझ जाने से आप प्रसन्न रहेंगे। यदि आज आप किसी नये मकान, भूमि, वाहन आदि की खरीदारी करना चाहते हैं, तो आज आप उसे भी करने में सफल रहेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोगों में आज यदि एक दूसरे से झूठ बोला, तो वह उनके रिश्ते में वाद-विवाद करवा सकता है, इसलिए आपको झूठ बोलने से बचना होगा। आज आप अपनी माताजी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे, जिसके कारण उनका मन भी प्रसन्न होगा।
राशिरत्न:-पन्ना

तुला :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन आपको अपने पारिवारिक जीवन में संभलकर चलना होगा, नहीं तो आज आप अपने किसी खूबसूरत रिश्ते में दरार डलवा सकते हैं। यदि ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से कोई वाद विवाद चल रहा है,तो आपको उसमें भी जीवनसाथी से सलाह लेकर उसे समाप्त करने की कोशिश करनी होगी। आज आपको अपने घर के मामलों में किसी बाहरी व्यक्ति की दखलअंदाजी देने से रोकना होगा, नहीं तो वह पारिवारिक वातावरण को खराब करवा सकता है। आज आप संतान को कोई नया व्यवसाय करवाने की सोच सकते हैं। सायंकाल का समय आज आप थोड़ा तनाव महसूस करेंगे।

राशिरत्न:-हीरा या ओपल

वृश्चिक :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज आपको अपने व्यवसाय के लिए कड़वाहट को मिठास में बदलने की कला सीखनी होगी, तभी आप लोगों से अपना काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे, क्योंकि आज यदि आपको किसी की बात बुरी भी लगे, तो आपको उसमें चुप रहकर ही सुनना बेहतर होगा। नौकरी में आज आपको आपके पसंद का कार्य सौंपा जा सकता है, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। आज आपको कोई पैतृक संपत्ति मिलने से भी आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आज जीवनसाथी से बहसबाजी होने के कारण आपका मन थोड़ा परेशान रहेगा।

राशिरत्न:-मूँगा

धनु :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए खुशी भरा रहेगा, क्योंकि उनके किसी परीक्षा के परिणाम आने से उनका मन प्रसन्न रहेगा व परिवार के सदस्य भी उनसे प्रसन्न नजर आएंगे, उनकी तरक्की देखकर उनके लिए किसी पार्टी का आयोजन भी हो सकता है। आज आप सामाजिक कार्यक्रमों के लिए भी कुछ लोगों से मिलना जुलना कर सकते हैं। सायंकाल के समय आज आप पूजा पाठ, हवन आदि करवा सकते हैं। यदि आपने ऐसा किया, तो मैं आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, इसलिए अपनी बुद्धि व विवेक से निर्णय लें।

राशिरत्न:-पुखराज

मकर :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
आज आप अपने बढ़ते हुए खर्चों से परेशान रहेंगे और उन पर लगाम लगाने के बारे में ही सोचते रहेंगे, लेकिन आज आपको एक बचत प्लान करके ही चलना होगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आप के आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है व बढ़ते हुए खर्चों के कारण आज आपका स्वभाव भी कुछ चिडचिड़ा रहेगा, जिसके कारण आपका आपकी माता जी से भी कोई वाद विवाद हो सकता है। यदि ऐसा हो, तो आपको उसमें अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, नहीं तो आपके रिश्तों में कड़वाहट आ सकती हैं।


राशिरत्न:-नीलम

कुंभ :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। आज आप अपने व्यवसाय में मिलने वाले लाभ से प्रसन्न रहेंगे और अपने किसी परिजन को यदि आज धन उधार देंगे, तो उसमें अपने पिताजी से सलाह अवश्य ले। भाई व बहनों से यदि कोई मनमुटाव चल रहा था, तो वह आज समाप्त होगा। आज आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं के लिए भी कुछ खरीदारी कर सकते हैं, जिसमें आपको अपने जीवनसाथी के लिए भी कुछ शॉपिंग करा सकते हैं। यदि संतान को आज आप किसी यात्रा पर लेकर जाने की सोच रहे हैं, तो कुछ समय के लिए रुक जाएं।
राशिरत्न:-नीलम

मीन :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज के दिन आपके मन में अपने करियर को लेकर कुछ चिंताएं रहेंगी, जिन्हे आप दूर करने की कोशिश करेंगे, लेकिन उसमें आज आप थोड़े असफल रहेंगे। यदि आज किसी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो वह भी आपको मिलना मुश्किल है, इसलिए आप पुरानी में ही टिके रहें। आज आप अपने भविष्य के कुछ नीतियों को बनाने में अपने किसी रिश्तेदार से मदद ले सकते हैं। आज आपको किसी को भी काम के लिए कोई सलाह नहीं देनी है। यदि आपने ऐसा किया, तो वह भविष्य में आपके लिए परेशानी बन सकती है। आज आप अपने परिवार के किसी सदस्य के कठोर व्यवहार के कारण थोड़ा परेशान रहेंगे।

राशिरत्न:-पुखराज

।।तिथि विशेष।।

आज द्विरागमन , दीक्षाग्रहण, अन्नप्राशन, गृहारम्भ, जीर्णादिग्रहप्रवेश, गर्भाधान , धन्य रोपण आदि शुभमुहूर्त है।

 

।।इति शुभम्।।

आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी
ज्योतिर्विद, वास्तुविद व सरस् सङ्गीतमय श्रीरामकथा व श्रीमद्भागवत कथा व्यास
श्रीधाम श्री अयोध्या जी
संपर्क सूत्र:-9044741252

इसे भी पढ़ें:‘डेट’ नाइट पर जाने के बाद सारा ने अंतरराष्ट्रीय कपड़ों के ब्रांड के लिए दिया पोज़

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles