Acharya Swami Vivekananda : भाई दूज के पावन अवसर पर अपनी बहन को खुशियां दें।

Acharya Swami Vivekananda : Astrology

लखनऊ: दिन की शुरुवात में धर्म, धार्मिकता और पूजा-अर्चना से पूर्व आपके मन में सम्पूर्ण दिन की चिंताएं जागृत होती हैं। ऐसे में जरुरी होता है पूरे दिन के लिए कुछ सकारात्मक उर्जा आपको हम दे सकें और नकारात्मक घटनाक्रमों से आपको सावधान कर सकें। तो सुबह की शुरुआत करने से पहले अपनी राशि पर जरूर ध्यान दें आपके लिए इसमें कुछ खास हो सकता है। पूरी दुनिया डॉट कॉम पर आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी ( Acharya Swami Vivekananda ) ने सभी राशियों के बारे में बताया है कि आज 06/11/2021 दिन शनिवार को आपका दिन कैसा बीतेगा,क्या लाभ होगा और किन चीजों से सावधान रहना है। आज इस राशि के जातक ध्यान दें, कुछ लोग आपके विरोधी बने हुए हैं, उनका ध्यान रखें। आपका बढ़िया काम ही आपको हर समय ऐसे बचा सकता है इसलिए काम पर जरुर ध्यान दें। पढ़ें आज आपका राशिफल क्या कहता है।

 

।।आप सभी का मंगल हो।।

आज दिनाँक 06/11/2021दिन शनिवार का पञ्चाङ्ग
विक्रम संवत:-2078(आनन्द नामक)
शक संवत:-1943(प्लवनाम)
सूर्य:-दक्षिणायन
सूर्योदय:-प्रातः06:30
सूर्यास्त:-शायं 05:30
ऋतु:-शरद
माह:-कार्तिक
पक्ष:-शुक्ल
तिथि:-द्वितीया
नक्षत्र:-अनुराधा
योग:-शोभन
करण:-बालव तदुपरान्त कौलव
शुभमुहूर्त:-प्रातः 07:36से 08:59तक
राहूकाल:-प्रातः09:00 से 10:30 तक
दिशाशूल:-पूर्व
शुभदिशा:-पश्चिम
दिशाशूल बचाव:-आज काला तिल, काली उड़द या अदरक खा कर यात्रा करें।

 

।।आज का राशिफल।।

मेष :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
आज का दिन आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। आज आपका कोई मित्र आपको कोई ऐसा लाभ का सौदा बता सकता है, जिसके कारण आप अपने धन को कहीं पर निवेश करने का मन बनाएंगे। आज आप अपने दिन का कुछ समय परोपकार के कार्य में भी व्यतीत करेंगे। आज आपकी तरक्की देख कर आपसे ईष्या कर सकते हैं, लेकिन आप अपने मधुर स्वभाव के कारण आप उन्हें अपना बनाने में कामयाब रहेंगे। सायंकाल के समय आज आप अपनी संतान के साथ बातचीत में व्यतीत करेंगे।

राशिरत्न:-मूँगा

वृष :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज दिन का काफी समय अपने परिवार के सदस्य के साथ व्यतीत करेंगे। आज घर परिवार में कोई तनाव चल रहा है, तो आप जिसे समाप्त करने के लिए अपने किसी परिजन से सलाह मशवरा कर सकते हैं। आज आपको कोई चपेट लग सकती हैं, इसलिए आपको सावधान रहना होगा। सायंकाल के समय आज आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है, जिससे कुछ पुरानी यादें ताजा होंगी और आपका मन प्रसन्न होगा।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

मिथुन :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
आज का दिन आपके लिए उतम संपत्ति के संकेत दे रहा है। आज आपको अपने बुजुर्गों के आशीर्वाद से किसी बहुमूल्य संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, जिसकी आप लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे। आज सायंकाल के समय आपको शीघ्र वाहनों से के प्रयोग में सावधानी बरतनी होगी। ससुराल पक्ष से आज आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। आज आपको व्यर्थ व्यय करने से बचना होगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया तो, वह आपके धन कोष को भी खाली कर सकता है। आज आपकी किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिससे आप का मनोबल भी बढ़ेगा।

राशिरत्न:-पन्ना

कर्क :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज यदि आपसे आपके घर परिवार में कोई सलाह मांगे, तो बहुत ही सोच विचार करे, नहीं तो वह भविष्य में आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकती है। आज आपके हाथ बड़ी मात्रा में धन लग सकता है, जिसके कारण आपके धनकोष में वृद्धि होगी और आप अपने परिवार के सभी सदस्यों की आवश्यकता की पूर्ति करने में भी सफल रहेंगे। आज आप अपने घर के सदस्यो की इच्छाओं की पूर्ति पर भी कुछ धन व्यय करेंगे।

राशिरत्न:-मोती

सिंह :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा, जो लोग सामाजिक कार्यों से जुड़े हैं। आज उनको आशातीत सफलता अवश्य प्राप्त होगी। आज आपको पेट दर्द, और सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। रात्रि का समय आज किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं। आज प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आप आगे बढ़ेंगे। आप अपनी संतान के दायित्व की पूर्ति करने में भी आप सफल रहेंगे।

राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिए सुखद परिणाम लेकर आएगा और आज आप यदि किसी कार्य को करें, तो पूरे करें। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपका वह कार्य लटक सकता हैं और आज आप यदि किसी व्यक्ति की मदद के लिए आएं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने कार्यों की ओर भी ध्यान देना है। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपका कोई सरकारी कार्य लंबे समय के लिए लटक सकता है। जीवनसाथी की तरक्की देख आज आपका मन प्रसन्न होगा।
राशिरत्न:-पन्ना

तुला :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगा। एक बिजनेस को करते हुए यदि किसी ने दूसरे बिजनेस को चलाया है, तो उसमें भी उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होगी। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में विशेष रूप से सफलता मिलेगी। आपको अपनी वाणी की मधुरता को नहीं खोना है। यदि ऐसा किया तो आपके रिश्ते मे दरार आ सकती है, इसलिए आज आपको ध्यान देना किसी से कुछ बोले, तो बहुत ही तोल मोल कर बोलें। परिवार में किसी सदस्य से आज आपको धोखा मिल सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे।

राशिरत्न:-हीरा या ओपल

वृश्चिक :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम का रहने वाला है। आज आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए जिस भी कार्य में हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। सायंकाल के समय आज आपका जीवन साथी से कोई वाद विवाद हो सकता है। यदि ऐसा हो, तो आपको उन्हें मनाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को उधार देना पड़े, तो बहुत ही सावधानी से दें, क्योंकि उसके वापस आने की संभावना बहुत कम है।

राशिरत्न:-मूँगा

धनु :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आप अपनी गृह उपयोगी वस्तुओं की खरीददारी के लिए जीवनसाथी को शॉपिंग पर लेकर जा सकते हैं। सांसारिक सुख के साधनों में वृद्धि होगी, लेकिन आज आपको रुपए पैसे करने से पहले अपने भाई व अपने पिताजी से सलाह लेनी होगी। नौकरी कर रहे जातकों को आज कोई और नया ऑफर आ सकता है, जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे, लेकिन उन्हें अभी अपनी पुरानी नौकरी में ही रहना होगा।

राशिरत्न:-पुखराज

मकर :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आज आपको उत्तम कार्य करते देख आपके मन में प्रसन्नता होगी। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अधिक मजबूत होगी। सायंकाल के समय आज आप किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी। यदि आप व्यवसाय में परिवर्तन की योजना बना रहे हैं, तो वह आपके लिए लाभदायक रहेगी।


राशिरत्न:-नीलम

कुंभ :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपके लिए कुछ मुश्किलों भरा रहेगा। आज आपके पत्नी को अकस्मात कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है, जिसमें आपको भागदौड़ करनी होगी, जिसके कारण आप परेशान भी रहेंगे। यदि आपने किसी संपत्ति के क्रय विक्रय का मन बनाया है, तो उसके संवैधानिक पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें, नहीं तो भविष्य मे आपके साथ धोखा हो सकता है। यदि आप अपने भाइयों से कोई वाद-विवाद चल रहा है, तो वह आज समाप्त हो सकता है।
राशिरत्न:-नीलम

मीन :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज आपका वैवाहिक जीवन आपके लिए आनंदमय रहेगा। सायंकाल के समय आज आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती हैं। आज आप पास व दूर की यात्रा पर जा सकते हैं, जिसके कारण आपको लाभ होगा। जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं, आज उनको कोई सूचना प्राप्त हो सकती है। विद्यार्थियों का बोझ आज कुछ हल्का होने की उम्मीद है, लेकिन परीक्षा की तैयारियों में उन्हें जमकर मेहनत करनी होगी, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

राशिरत्न:-पुखराज

।।तिथि विशेष।।

आज भ्रातृ द्वितीया है।
जिसे यम द्वितीया के नाम से जानते है।
आज बहने भाइयों की दीर्घायु की कामना से पूजन करतीं है, जैसे सूर्यतनया यमुना जी ने अपने भाई धर्मराज से आज यह वर माँगा था कि जो बहन अपने भाई के निमित्त आज के दिन पूजन करेगी उन सभी को यम के दर्शन नही होगें।

 

।।इति शुभम्।।

आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी
ज्योतिर्विद, वास्तुविद व सरस् सङ्गीतमय श्रीरामकथा व श्रीमद्भागवत कथा व्यास
श्रीधाम श्री अयोध्या जी
संपर्क सूत्र:-9044741252

इसे भी पढ़ें:NCB अधिकारी ने किया खुलासा, क्यों उन्हें आर्यन खान ड्रग्स मामले से हटाया गया?

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles