Acharya Swami Vivekananda :महा शिव रात्रि की आप सभी को शुभकामनाये।

Acharya Swami Vivekananda : Astrology

लखनऊ: दिन की शुरुवात में धर्म, धार्मिकता और पूजा-अर्चना से पूर्व आपके मन में सम्पूर्ण दिन की चिंताएं जागृत होती हैं। ऐसे में जरुरी होता है पूरे दिन के लिए कुछ सकारात्मक उर्जा आपको हम दे सकें और नकारात्मक घटनाक्रमों से आपको सावधान कर सकें। तो सुबह की शुरुआत करने से पहले अपनी राशि पर जरूर ध्यान दें आपके लिए इसमें कुछ खास हो सकता है। पूरी दुनिया डॉट कॉम पर आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी ( Acharya Swami Vivekananda ) ने सभी राशियों के बारे में बताया है कि आज 01/03/2022 दिन मंगलवार को आपका दिन कैसा बीतेगा,क्या लाभ होगा और किन चीजों से सावधान रहना है। आज इस राशि के जातक ध्यान दें, कुछ लोग आपके विरोधी बने हुए हैं, उनका ध्यान रखें। आपका बढ़िया काम ही आपको हर समय ऐसे बचा सकता है इसलिए काम पर जरुर ध्यान दें। पढ़ें आज आपका राशिफल क्या कहता है।

।।आप सभी का मंगल हो।।
आज दिनाँक 01/03/2022 दिन मंगलवार का पञ्चाङ्ग
विक्रम संवत:-2078(आनन्द नाम)
शक संवत:-1943(प्लव नाम)
सूर्य:-उत्तरायण
सूर्योदय:-प्रातः06:15
सूर्यास्त:-शायं 05:45
ऋतु:-शिशिर
माह:-फाल्गुन
पक्ष:-कृष्ण
तिथि:-चतुर्दशी
नक्षत्र:-धनिष्ठा
योग:-परिघ
करण:-विष्टि तदुपरान्त शकुन
अमृतमुहूर्त:-मध्याह्न 12:13 से 01:40 तक
राहूकाल:-मध्याह्न03:00 से 04:30तक
दिशाशूल:-उत्तर
शुभदिशा:-दक्षिण
दिशाशूल बचाव:-आज गुड़ खा कर यात्रा करें शुभ होगा।

।।आज का राशिफल।।
मेष :-
(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
आज का दिन नौकरी से जुड़े जातकों के लिए बेहतर रहने वाला है, क्योंकि आज उनको नौकरी में अपने अफसरों द्वारा कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, लेकिन आज उन्हें कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है, जिसके कारण उनके कार्य का बोझ बढेगा, लेकिन वह अपने जूनियर्स की मदद से उसे समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे। आज आपकी संतान की तरक्की देख मन प्रसन्न रहेगा, क्योंकि उन्हें आज कोई नई नौकरी मिल सकती है, जिसके कारण आपकी आय में भी सुधार होगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपको धन का लेनदेन करने से पहले सावधान रहना होगा।
राशिरत्न:-मूँगा

वृष :-
(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आज आप कार्यक्षेत्र में परिवर्तन करने की सोच सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी, लेकिन आज आपको अपने पिताजी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। आज आपके आत्मविश्वास में कमी आएगी, जिसके कारण आपको कारोबार में भी कठिनाई आएंगी, लेकिन आप उन्हें अपने भाइयों से सलाह मशवरा करके समाप्त कर सकते हैं। आज यदि व्यापार के लिए किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो अवश्य जाएं क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहेगी।
राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

मिथुन :-
(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहेगा। आज आपको संतान पक्ष की ओर से भी कोई निराशाजनक समाचार सुनने को मिलेगा, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। परिवार में भी आज आपसी कलह के कारण आपको क्रोध आएगा, लेकिन आपको उस पर संयम बनाए रखना होगा, नहीं तो पारिवारिक रिश्तों में दरार पड़ सकती है। आज आपको आय के कुछ नए स्त्रोत भी प्राप्त होंगे, जिन पर आपको अमल करके आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सफल रहेंगे। सायंकाल का समय आज आप अपने माता पिता को देव दर्शन की यात्रा पर लेकर जा सकते हैं।
राशिरत्न:-पन्ना

कर्क :-
(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होंगे, जहां आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपके लिए व्यापार में लाभ का सौदा लेकर आएगा और आप उसे अपने व्यवसाय में पार्नटर भी बना सकते हैं, लेकिन उससे पहले आपको अपने पिताजी से सलाह मशवरा अवश्य करना होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे। यदि आप किसी नए वाहन को खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, तो आज आपका वह सपना पूरा होगा। आज आपको अपने ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से धोखा मिल सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन फिर भी आप उनसे कुछ नहीं कहेंगे।
राशिरत्न:-मोती

सिंह :-
(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आज आपके किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी, जिससे आपकी पुरानी यादें भी ताजा होंगी। यदि आज परिवार में किसी व्यक्ति के विवाह संबंधित प्रस्ताव पर सलाह मशवरा हो, तो उसमें आपको सभी सदस्यों से सलाह मशवरा करके ही निर्णय लेना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज आप अपने संचित धन में से भी कुछ धन व्यय करेंगे, जो बाद में आपके लिए परेशानीभरा रह सकता है। आज आपको अपनी माताजी से किसी कहे हुए वादे को पूरा करना होगा।
राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या :-
(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आज आपके किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी, जिससे आपकी पुरानी यादें भी ताजा होंगी। यदि आज परिवार में किसी व्यक्ति के विवाह संबंधित प्रस्ताव पर सलाह मशवरा हो, तो उसमें आपको सभी सदस्यों से सलाह मशवरा करके ही निर्णय लेना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज आप अपने संचित धन में से भी कुछ धन व्यय करेंगे, जो बाद में आपके लिए परेशानीभरा रह सकता है। आज आपको अपनी माताजी से किसी कहे हुए वादे को पूरा करना होगा।
राशिरत्न:-पन्ना
तुला :-
(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपके लिए किसी संपत्ति प्राप्ति के लिए रहेगा, क्योंकि आज आपका कोई पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद सुलझ जाएगा, जिसके कारण आपको कोई नई संपत्ति भी मिलेगी और आपका मन प्रसन्न रहेगा। नौकरी से जुड़े जातकों को आज कोई दूसरा बेहतर अवसर मिल सकता है, जिसके कारण वह पुरानी को छोड़कर दूसरे में जा सकते हैं, जो लोग आज अपने धन को कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं, तो उन्हें एफडी आदि में निवेश करना बेहतर रहेगा, लेकिन आज आपको अपनी परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य से बहसबाजी में पड़ने के कारण बाद में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
राशिरत्न:-हीरा या ओपल

वृश्चिक :-
(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से रहने वाला है। यदि आपको आज किसी यात्रा पर जाना पडे, तो अवश्य जाएं क्योंकि वह यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी। आज आप अपने मित्रों के साथ भी कहीं घूमने फिरने का प्लान बना सकते हैं, लेकिन उसमें आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि अपने किसी मित्र से झगड़ा हो सकता है, इसलिए आज आप अपने जीवनसाथी को मनाने में कामयाब रहेंगे और उनके लिए कोई सरप्राइस भी ला सकते हैं। सायं काल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित होंगे, जहां आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी।
राशिरत्न:-मूँगा

धनु :-
(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
आज आपको अपनी संतान के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि उनको अक्समात कोई कष्ट हो सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन यदि ऐसा हो, तो आपको उसमें डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना होगा। सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों के जन समर्थन में आज इजाफा होगा। आज आपकी धर्म के प्रति आस्था बढ़ी दिखेगी, जिसमें आप कुछ धन भी व्यय करेंगे और दान पुण्य के कार्यों में लगाएंगे। यदि आपको कोई निर्णय लेना पड़े, तो अपनी बुद्धि व विवेक से ही ले, तभी वह आपके लिए लाभदायक रहेगा, जो लोग किसी संपत्ति की खरीद-फरोख्त करने की सोच रहे हैं, तो उन्हें उसके चल और अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांचना होगा।
राशिरत्न:-पुखराज

मकर :-
(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आज आपको अपने मन में शांति बनाए रखनी होगी, तभी आपके सभी काम आसानी से बनते चले जाएंगे। यदि आपने साझेदारी में किसी व्यापार को चलाया हुआ है, तो उन्हें आज आपने साथी के कहने पर किसी भी निर्णय को लेने से बचना होगा, नहीं तो आपका वह निर्णय गलत हो सकता है, जो लोग सट्टेबाजी में धन का निवेश करते हैं, उनके लिए आज दिन बेहतर रहने वाला है, इसलिए वह धन का निवेश कर सकते हैं। आज आपका अपने परिवार के वरिष्ठ सदस्यों की बात को सुनकर मन दुखी होगा, लेकिन फिर भी आप कुछ नहीं कर पाएंगे, कभी कभी बड़ों की बात सुनना अच्छा होता है। आज आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं।
यात्रा सुखद रहेगी।
राशिरत्न:-नीलम

कुंभ :-
(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा, इसलिए आपको अपने खर्चों पर लगाम लगानी होगी और संतान पक्ष की ओर से भी आज आपके सामने कुछ ऐसे खर्च आएंगे, जो आपको मजबूरी में ना चाहते हुए भी करने पड़ेंगे, लेकिन आपको उनको करना होगा, नहीं तो आपकी संतान आपसे नाराज हो सकती है। आज आपके स्वभाव का चिड़चिड़ापन आपको कुछ परेशान कर सकता है। आज आपको अपने पिताजी के साथ बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, नहीं तो कोई विवाद खड़ा हो सकता है। आज विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए अपने गुरुजनों का साथ मिलेगा, जिसके कारण वह उनका समाधान भी आसानी से खोज पाएंगे।
राशिरत्न:-नीलम

मीन :-
(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज आपके स्वास्थ्य में अचानक कुछ गिरावट आ सकती है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन उसमें आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर साथ मिलेगा, जिसके कारण आप अपनी उन समस्याओं से आसानी से निकल पाएंगे। जीवनसाथी से यदि आज आप कुछ इच्छाओं को जाहिर करेंगे, तो आज आपकी वह इच्छाए पूरी करेंगी। आज आपको किसी पर भी भरोसा करने से पहले सावधान रहना होगा, नहीं तो वह आपके उस भरोसे को तोड़ सकता है। सायंकाल के समय आज यदि आपका अपने आस-पड़ोस के किसी व्यक्ति से कोई वाद-विवाद हो, तो आपको उसमें पड़ने से बचना बेहतर रहेगा।
राशिरत्न:-पुखराज

।।तिथि विशेष।।
आज महाशिवरात्रि व्रत है।
भगवान उमाशंकर की तरह सौभाग्य लाभ हेतु चराचर जगत यह शिवविवाह का अनुपम महामहोत्सव मनाता है।

।।इति शुभम्।।
आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी
ज्योतिर्विद, वास्तुविद व सरस् सङ्गीतमय श्रीरामकथा व श्रीमद्भागवत कथा व्यास
श्रीधाम श्री अयोध्या जी
संपर्क सूत्र:-9044741252

इसे भी पढ़ें:2022 विस चुनाव से पहले बड़ा बदलाव, UP के नए मुख्य सचिव होंगे ये

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles