Acharya Swami Vivekananda: आज इन राशियों को परिश्रम करके मिलेगा मीठा फल

लखनऊ: आज रविवार 02/05/2021 को आपका दिन कैसा रहेगा ये जानने के लिए आपके मन में अनेको विचार आते होंगे। सुबह की शुरुआत करने से पहले अपनी राशि पर जरूर ध्यान दें आपके लिए इसमें कुछ खास हो सकता है। पूरी दुनिया डॉट कॉम पर आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी (Acharya Swami Vivekananda) ने सभी राशियों के बारे में बताया है कि आज रविवार को क्या लाभ होगा और किन चीजों से सावधान रहना है। दिशा शूल से बचाव के उपाय: आज घर से बाहर अदरक,उड़द,या काली मिर्च या काला तिल खा कर निकलें।

।।आप सभी का मंगल हो।।

आज दिनाँक 02/05/2021दिन रविवार का पञ्चाङ्ग

विक्रम संवत:-2078(आनन्द नाम

शक संवत:-1943

सूर्य:-उत्तरायण

सूर्योदय:-प्रातः05:27

सूर्यास्त:-शायं 06:33

ऋतु:-बसन्त

माह:-वैशाख

पक्ष:-कृष्ण

तिथि:-षष्ठी

नक्षत्र:-पूर्वाषाढ़ा दिन में 02:04 तक तदुपरान्त उत्तराषाढ़ा

योग:-साध्य

करण:-वणिज

अमृतमुहूर्त:-प्रातः10:19से 11:58 तक

राहूकाल:-शायं04:30 से 06:00 तक

दिशाशूल:-पश्चिम

शुभदिशा:-पूर्व

दिशाशूल बचाव:-आज आप दलिया, घी या मीठा पान खा कर यात्रा करें मंगल होगा।

।।आज का राशिफल।।

मेष:-

आज का दिन आपके लिए सुखद है। आज आपको काफी संघर्ष के बाद परेशानियों से कुछ राहत मिलेगी। अब आपको भाग्य भी साथ देगा। आर्थिक कष्ट से मुक्ति मिलेगी। आज सकारणीय दूर की यात्रा भी हो सकती है। छोटा मोटा पार्ट टाइम करने के बारे में भी समय निकाल सकते हैं। आज महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति का दिन है, अतः प्रयत्नशील रहें।

राशिरत्न:-मूँगा

वृष:-

आज का दिन आपके लिए शुभ है और परिवार में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन आज हो सकता है। जीवन स्तर को सुधारने के लिए फिलहाल आपको स्थाई प्रयोग में आने वाली वस्तुओं की खरीदारी करनी चाहिए। सांयकाल के समय किसी खास मेहमान का आगमन हो सकता है। इसमें आपका धन व्‍यय हो सकता है, लेकिन आपको अच्‍छा लगेगा।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

मिथुन:-

आज के दिन आपको भाग्‍य की ओर से अच्‍छे संकेत मिल रहे हैं। आपकी उन्नति को देखकर सभी हैरान होंगे। आपको खुद भी अपनी नजर लग सकती है। प्रगति की इस गति को स्थायी रखना आपका मुख्‍य प्रयास होना चाहिए तभी आप सफलता को कायम रख पाएंगे। व्यर्थ की मान बढ़ाई की इच्छा के कार्यों से दूर रहें। अपने कार्य में ध्यान केंद्रित करें। परिश्रम का मीठा फल आपको मिलकर रहेगा।

राशिरत्न:-पन्ना

कर्क:-

आ‍ज का दिन परोपकार में बीतेगा। आज आपको किसी बहन भाई की चिंता व सेवा में परेशान होना पड़ सकता है। आप हमेशा ही अपने परिवार की सलामती के लिए कटिबद्ध रहते हैं। आज भी वह चिन्ता आपको परेशान कर सकती है। यदि सबकी सहमति हो जाए तो कहीं स्थान परिवर्तन का विचार बनाएं। हो सके तो सबको साथ में लेकर कहीं घूमकर आने का प्‍लान भी बना सकते हैं।

राशिरत्न:-मोती

सिंह:-

आपका कारोबार इस वक्‍त मंदा चल रहा है तो इस वक्‍त आपको कारोबार की चिंता विशेष रूप से परेशान कर सकती है, क्योंकि पिछले काफी दिनों से व्यवसाय नियमित नहीं है। अस्थिरता आपका पीछा नहीं छोड़ रही है। आपको आलस्य व आराम को त्यागना पड़ेगा। आगे बढ़कर काम को अपने हाथ में लेना पड़ेगा। तभी आपको सफलता प्राप्‍त होगी और आप आगे बढ़ सकेंगे।

राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या:-

आज का दिन आपका काफी व्‍यस्‍त है और भागदौड़ में बीतने वाला है। हालांकि उसके नतीजे भी लाभदायक होंगे। फिलहाल तो आप अपने कार्य को उत्साहपूर्ण पूरा करें। कुछ समय बाद इससे भी बेहतरीन अनुबंध आपको प्राप्त होगा। आपको हर प्रकार के सरकारी कार्यों में सफलता प्राप्‍त होगी और सम्‍मान प्राप्‍त होगा। मित्रों की ओर से पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

राशिरत्न:-पन्ना

तुला:-

आज आप व्यापर की वजह से चिंतित और परेशान  रहेंगे। अपनों की ही किसी बात से आपका मन दुख सकता है और आप तनाव में आ सकते हैं। ग्रह के कारण कुछ परेशानियां तो वास्तविक हैं ही, कुछ आप अपने अदूरदर्शी स्वभाव के कारण स्वयं भी खड़ी कर लेते हैं। सामाजिक और व्यवसायिक क्षेत्र में शत्रु आपके काम में खलल डालने का प्रयास कर सकते हैं। आप अपने साहस और बुद्धिमानी से लोगों को पराजित कर सकते हैं।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

वृश्चिक:-

आज का दिन आपके लिए शुभ है। संभव है कि  आपको कहीं से मंगल समाचार प्राप्‍त हो । परिवार के लोग आपके साथ हर मोड़ पर आपका साथ देंगे। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में आए तनाव अपने ऊपर हावी न होने दें। नवीन योजनाएं सफल होंगी। पुराने झगड़े झंझटों से छुटकारा मिलेगा। अधिकारी वर्ग में सामंजस्य बढ़ेगा। निराशाजनक विचारों को मन में न आने दें, समय बहुत ही अनुकूल है।

राशिरत्न:-मूँगा

धनु:-

आज का दिन कई मामलों में आपके लिए खास होने वाला है। आपको किसी नए संपर्क से लाभ मिलेगा। अतीत के संदर्भ में अनुसंधान का फायदा भी मिल सकता है। रुका हुआ धन कठिनाई से प्राप्‍त होगा। रोजमर्रा के काम में कोताही न बरतें। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। रात्रि के समय मांगलिक अवसरों में जाने का अवसर मिलेगा।

राशिरत्न:-पुखराज

मकर:-

आज का दिन आपके लिए शुभफलदायी रहेगा, सामाजिक, धार्मिक कामों में भाग लेते रहने के कारण आपका सम्मान बढ़ेगा। भाग्‍य आपके साथ है। व्यवसाय में लाभ के अवसर आएंगे। शुभ समाचार भी दिन भर प्राप्त होते रहेंगे। मित्रों में भी विनोद बढ़ेगा। धार्मिक स्थानों की यात्रा की भूमिका आज बन सकती है। मन से करें तो लाभ भी प्राप्‍त होगा। मामा पक्ष से सहयोग मिलेगा।

राशिरत्न:-नीलम

कुंभ:-

आज का दिन समाज के उच्‍च वर्ग के लोगों से सहयोग मिल सकेगा। आयात-निर्यात के व्यवसाय के आरंभ का निर्णय भी आज हो सकता है। अध्यात्म और धर्म में रुचि बढ़ेगी ,और भाग्‍य भी इस मामले में आपका साथ देगा। यात्रा, मंगल उत्सव का संयोग बन रहा है। आप परिवार के साथ अच्‍छा समय बिताएंगे। समय के सदुपयोग से आपकी भग्योन्नति संभव हो सकेगी।

राशिरत्न:-नीलम

मीन:-

आज  आपका दिन शुभ है और उन्नति के मार्ग में कई रास्‍ते खुलेंगे। अध्ययन व अध्यात्म में रुचि बढ़ना स्वाभाविक है। विवादास्पद प्रकरण समाप्त होंगे। गुप्त शत्रु व ईर्ष्‍यालु साथियों से सावधान रहें। किसी को आज रुपया उधार न दें, किसी भी कीमत पर आपको वापस प्राप्‍त नहीं होगा। माता-पिता-गुरु की सेवा, देव पूजन में भी ध्यान लगाना न भूलें। आपको शुभ फल प्राप्‍त होगा।

राशिरत्न:-पुखराज

 ।।विशेष।।

आज सर्वार्थसिद्धि योग व आज वर वरण, विद्यारंभ,प्रसूति स्नान,कन्या वरणं विवाह मुहूर्त है।

।।इति शुभम्।।

आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी

ज्योतिर्विद, वास्तुविद व सरस् श्रीरामकथा श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता श्रीधाम श्री अयोध्या जी

संपर्क सूत्र:-9044741252

 

Related Articles