Acharya Swami Vivekananda : आप उनके साथ प्यार में पड़कर अपनी आत्मा के साथी की आँखों में सम्मान प्राप्त करेंगे।

Acharya Swami Vivekananda : Astrology

लखनऊ: दिन की शुरुवात में धर्म, धार्मिकता और पूजा-अर्चना से पूर्व आपके मन में सम्पूर्ण दिन की चिंताएं जागृत होती हैं। ऐसे में जरुरी होता है पूरे दिन के लिए कुछ सकारात्मक उर्जा आपको हम दे सकें और नकारात्मक घटनाक्रमों से आपको सावधान कर सकें। तो सुबह की शुरुआत करने से पहले अपनी राशि पर जरूर ध्यान दें आपके लिए इसमें कुछ खास हो सकता है। पूरी दुनिया डॉट कॉम पर आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी ( Acharya Swami Vivekananda ) ने सभी राशियों के बारे में बताया है कि आज 23/09/2021 दिन गुरुवार को आपका दिन कैसा बीतेगा,क्या लाभ होगा और किन चीजों से सावधान रहना है। आज इस राशि के जातक ध्यान दें, कुछ लोग आपके विरोधी बने हुए हैं, उनका ध्यान रखें। आपका बढ़िया काम ही आपको हर समय ऐसे बचा सकता है इसलिए काम पर जरुर ध्यान दें। पढ़ें आज आपका राशिफल क्या कहता है।

।।आप सभी का मंगल हो।।

आज दिनाँक23/09/2021 दिन गुरुवार का पञ्चाङ्ग
विक्रम संवत:-2078(आनन्द नाम)
शक संवत:-1943(प्लव नाम)
सूर्य:-दक्षिणायन
सूर्योदय:-प्रातः06:00
सूर्यास्त:-शायं 06:00
ऋतु:-शरद
माह:-आश्विन
पक्ष:-कृष्ण
तिथि:-तृतीया
नक्षत्र:-रेवती
योग:-ध्रुव
करण:-वणिज तदुपरान्त विष्टि
शुभमुहूर्त:-प्रातः05:49 से 07:20 तक
राहूकाल:-मध्याह्न01:30 से 03:00 तक
दिशाशूल:-दक्षिण
शुभदिशा:-उत्तर
दिशाशूल बचाव:-आज केशर, जीरा या दही खा कर यात्रा करें।

 

।।आज का राशिफल।।

मेष :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
आज का दिन आपका परोपकार के कार्य में व्यतीत होगा। आज आपको दूसरों की मदद करके सुकून मिलेगा, इसमें आप कुछ धन भी व्यय करेंगे। रात्रि के समय जीवन साथी के स्वास्थ्य में खराबी होने के कारण कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके पक्ष में परिवर्तन हो सकते हैं, इससे व्यथित होकर आपके साथियों का मूड खराब हो सकता है, लेकिन आप अपने अच्छे व्यवहार के कारण इस माहौल को सामान्य बनाने में कामयाब रहेंगे। सायं काल का समय आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ खेलकूद में व्यतीत करेंगे

राशिरत्न:-मूँगा

वृष :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

आज का दिन परिजनों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। दोपहर तक आज आपको कोई शुभ समाचार भी सुनने को मिल सकता है, जिससे परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न नजर आएंगे। विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे। रात्रि के समय किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। ससुराल पक्ष से आज आपको धन लाभ होता दिख रहा है। लंबे समय से आपका कोई कार्य रोका हुआ कार्य था, तो आज आप उसे पूरा करने के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे। नौकरी से जुड़े जातक यदि पार्ट टाइम काम करने का मन बना रहे हैं, तो उसके लिए दिन उत्तम रहेगा।

राशिरत्न:-हीरा,या ओपल

मिथुन :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। किसी बहुमूल्य वस्तु अथवा संपत्ति की प्राप्ति से आज आपकी अभिलाषा पूरी होगी, जिससे आप प्रसन्न नजर आएंगे। आज व्यस्तता अधिक रह सकती हैं, जिसमें कुछ धन भी व्यय होगा, लेकिन आप व्यस्तता के बीच अपने जीवन साथी के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे, जिससे जीवनसाथी की नजरों में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। संतान के भविष्य से संबंधित आज कोई अहम निर्णय लेना पड़ सकता है, जिसमें माता-पिता की सलाह की आवश्यकता होगी। सायंकाल का समय आप अपने मित्रों के साथ किसी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।

राशिरत्न:-पन्ना

कर्क :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन स्त्री वर्ग से सावधानी से बिताएं। घर मे अथवा किसी अन्य महिला के कारण कलह क्लेश हो सकता है। भावुकता अधिक रहने से विपरीत लिंगीय के प्रति शीघ्र आकर्षित हो जाएंगे। अनैतिक कार्यो से भी दूरी बना कर रखें मान हानि की प्रबल सम्भावनाये है। संध्या तक मन मे उहापोह की स्थिति बनी रहेगी कही से भी कोई कार्य बनता नजर नही आएगा जिससे मन पर नकारात्मकता हावी रह सकती है। लेकिन संध्या के बाद आकस्मिक शुभ समाचार अथवा लाभ की प्राप्ति कुछ राहत प्रदान करेगी। कार्य क्षेत्र पर भी ज्यादातर मौन रहने का प्रयास करें मन की निराशा आवेश बनकर फुट सकती है।

राशिरत्न:-मोती

सिंह :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज आपको राजनीति के क्षेत्र में आशातीत सफलता मिलने के योग बनते दिख रहे हैं, जिससे आपका सामाजिक क्षेत्र मजबूत होगा, लेकिन आपको इसमें कुछ धन भी व्यय करना पड़ेगा, लेकिन आपको व्यर्थ के व्यय करने से बचना होगा। आज आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा, नहीं तो आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आज आगे बढ़ेंगे। आपके रुके हुए कार्य आज संपन्न होंगे। शाम से लेकर रात तक का समय आप अपने परिजनों के साथ देव दर्शन व हास्य विनोद में व्यतीत होगा। संतान के विवाह में आ रही बांधा आज दूर होगी।

राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिए कुछ नकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न होने पर आपको अपने क्रोध पर काबू रखना होगा, नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। घर गृहस्थी में यदि कोई तनाव पैर पसारे हुए है, तो वह समाप्त होगा। आज कर्म उद्योग में भी तत्परता से लाभ होगा। आज अपने किसी परिजन के यहां किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। यदि आपने साझेदारी में कोई व्यापार चलाया हुआ है, तो उसमें आज आपको भरपूर सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को गुरुजनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।
राशिरत्न:-पन्ना

तुला :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज आपका सामाजिक क्षेत्र मजबूत होता दिख रहा है, इसमें आपकी ख्याति चारों ओर फैलेगी और आपकी वाक् पटुता आज आपको विशेष सम्मान दिलवागी और आपके मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा, इसके लिए आपको कुछ भागदौड़ भी करनी पड़ेगी। इससे आपके स्वास्थ्य में कमी आ सकती है, इसलिए सावधान रहें। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। व्यापार में आज आय के नए नए स्रोत बनेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि के योग बनते दिख रहे हैं। यदि आज देशाटन की स्थिति बनती है, तो वह सुखद व लाभप्रद रहेगी।

राशिरत्न:-हीरा या ओपल

वृश्चिक :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आप की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने वाला रहेगा क्योंकि यदि आपका लंबे समय से कहीं धन फंसा हुआ था, तो वह भी आज आपको अपने भाइयों की मदद से प्राप्त हो सकता है और व्यापार में भी कुछ नई डील फाइनल हो सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। सायं काल के समय आज आपकी आपके प्रियजनों से भेंट होने से मन प्रसन्न रहेगा। रात्रि के समय आप सैर सपाटा व मौज मस्ती कर सकते हैं। यदि आज आपका नौकरी व आस-पड़ोस के किसी व्यक्ति से वाद-विवाद होता है, तो आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा, नहीं तो आपको विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

राशिरत्न:-मूँगा

धनु :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा का रहे हो सकता है। आज आप अपनी गृह उपयोगी वस्तु व दैनिक आवश्यकताओं पर कुछ धन खर्च कर सकते हैं, लेकिन आपको अपनी आय और व्यय दोनों को ध्यान में रखकर करना होगा, नहीं तो भविष्य में आपको परेशानी हो सकती है। यदि आज किसी व्यक्ति से धन का लेनदेन करना पड़े, तो सावधानी से करें क्योंकि आपका धन फंस सकता है। नौकरी से जुड़े जातकों को आज सावधान रहना होगा क्योंकि आपके शत्रु आज आप के विरुद्ध षड्यंत्र रच सकते हैं, इसलिए सतर्क रहें। आज किसी अधिनस्थ कर्मचारी या किसी समृद्धि के कारण आपका तनाव बढ़ सकता है।

राशिरत्न:-पुखराज

मकर :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके व्यवसाय के लिए उत्तम रहेगा। अपने व्यवसाय की उन्नति को देख आज आपके मन मे हर्ष की भावना रहेगी। सायंकाल के समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। आज आपको वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी क्योंकि अकस्मात वाहन के खराब होने से आपका खर्चा बढ़ सकता है। आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा मजबूत होगी, जिससे आपको अपने भविष्य की चिंता कम होगी। यदि आज आप व्यवस्था परिवर्तन की योजना बना रहे हैं, तो उसमें उत्तम रूप से सफलता प्राप्त होगी। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता और पारिवारिक उत्तरदायित्व पूर्ण होंगे।


राशिरत्न:-नीलम

कुंभ :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपके लिए कुछ व्यस्तता व भाग दौड़ भरा रहेगा। आज आपके जीवन साथी को कोई शारीरिक कष्ट परेशान कर सकता है, इसमें आपको भागदौड़ करनी पड़ेगी और अधिक खर्च भी हो सकता है। यदि आज आप किसी संपत्ति को खरीदने या बेचने का मन बना रहे हैं, तो उसके सभी वैज्ञानिक पहलुओं को गंभीरता से जांच लें अन्यथा भविष्य में आपको धोखा मिल सकता है। माता-पिता का भरपूर सहयोग मिलेगा। भाइयों की सलाह से आज कुछ अटके हुए कार्य पूरे हो सकते हैं। नौकरी से जुड़े जातकों को अधिक परिश्रम करना पड़ेगा।
राशिरत्न:-नीलम

मीन :- Acharya Swami Vivekananda: आज इनका सहभागियों से हो सकता है मन मुटाव, देखें आपका दिन कैसा बीतेगा..,

(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन आपके लिए उत्तम फलदायक रहेगा। दांपत्य जीवन में आनंद दायक समय व्यतीत होगा। माता पिता की सेवा से किए गए कार्यों में आज आपको उत्तम सफलता प्राप्त होगी। व्यापार के लिए आज आप पास व दूर की यात्रा पर भी जा सकते हैं, जिससे आपके व्यापार को उत्तम लाभ प्राप्त होंगे और आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। विद्यार्थियों को आज मानसिक व बौद्धिक भार से छुटकारा मिलता दिख रहा है। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने में व्यतीत करेंगे, जिसमें आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त हो सकती है।

राशिरत्न:-पुखराज

।।तिथि विशेष।।

आज तृतीया के श्राद्ध है।

 

।।इति शुभम्।।

आचार्य स्वामी विवेकानन्द जी
ज्योतिर्विद, वास्तुविद व सरस् सङ्गीतमय श्रीरामकथा व श्रीमद्भागवत कथा व्यास
श्रीधाम श्री अयोध्या जी
संपर्क सूत्र:-9044741252

इसे भी पढ़ें:UP में वायरल बुख़ार की आफत, मिले 1 हज़ार से ज़्यादा मरीज़

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles