यूपी में तालाबों पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

यूपी में तालाबों पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई, एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश

सहारनपुर: यूपी में सहारनपुर जिला प्रशासन ने अभियान चलाकार तालाबों से अतिक्रमण हटाने और अतिक्रमणकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिये हैं इसके साथ ही 17 करोड़ रूपए पेयजल पाइपलाइनों की मरम्मत होगी।

एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश जारी किए कि वे अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने तालाबों के सौंदर्यीकरण किए जाने के निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन की मंशा है कि सभी तालाबों में पानी की गुणवत्ता अच्छी हो और सभी तालाब अतिक्रमणमुक्त हों एवं उन स्थलों का ठीक से सौंदर्यीकरण किया जाए।

पेयजल और जल संरक्षण पर खर्च

इसी के साथ जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि 15वें वित्त आयोग में जिले को मिलने वाली धनराशि का आधा हिस्सा पेयजल और जल संरक्षण पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम सहारनपुर को 15वें वित्त आयोग के तहत 16 करोड़ 85 लाख और 17 करोड़ 85 लाख की दो ग्रांट मिली हैं।

शासन ने दिए दिशा-निर्देश

शासन ने इस बारे में जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक नगर निगम इस धनराशि का आधा हिस्सा विकास कार्यों पर व्यय करेगी और आधा हिस्सा जल संरक्षण, ठोक अवशेष निस्तारण पर खर्च किया जाएगा।

पेयजल पाइपलाइनों की मरम्मत

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि 17 करोड़ रूपए पेयजल पाइपलाइनों की मरम्मत और पानी की उपलब्धता पर खर्च किए जाएंगे। नगरायुक्त ने बताया कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग और तालाबों की साफ सफाई एवं संरक्षण पर आधी धनराशि खर्च की जाएगी।

यह भी पढ़े:पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना का हवलदार शहीद, देश ‘पाटिल संग्राम शिवाजी’ का रिणी

यह भी पढ़े:यूपी में गन्ने की मिठास में कमी, घट सकता है चीनी उत्पादन

Related Articles

Back to top button