एक्टर मनोज कुमार का आज जन्मदिन, देशभक्ति फिल्मों से बनाया एक अलग पहचान

मुंबई: बॉलीवुड में देशभक्ति फिल्मों को एक अलग पहचान दिलाने वाले एक्टर मनोज कुमार का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 24 जुलाई, 1937 में हुआ। मनोज कुमार आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं। मनोज कुमार का असली नाम हरिशंकर गिरि गोस्वामी था। फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदला था। मनोज कुमार ने अपने करियर में कई हिट और यादगार फिल्में दी हैं। मनोज कुमार के जीवन से जुड़े कई किस्से आज भी बॉलीवुड में मशहूर हैं। आज हम आपको उनकी लाइफ से जुड़े कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

मनोज कुमार इंडस्ट्री के एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने हिंदी फिल्मों में देशभक्ति का रंग घोला। मनोज कुमार की पहली फिल्म ‘फैशन’ थी जो साल 1957 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने साल 1965 में ‘शहीद’ फिल्म की। इसी फिल्म से मनोज कुमार को असली पहचान मिली।

उन्होंने अपने करियर में अधिकतर देशभक्ति फिल्मों में अभिनय किया है। वह एक अभिनेता होने के साथ ही वह एक फिल्म निर्माता एवं निर्देशक भी रहे। उन्होंने कई देशभक्ति फिल्में भी बनाईं। आपको बता दें कि मनोज कुमार ने भूतपूर्व भारतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर ‘उपकार’ बनाई जो शास्त्री जी के दिए हुए नारे ‘जय जवान जय किसान’ पर आधारित थी।

मनोज कुमार ने करियर में कई फिल्में की हैं जैसे ‘हरियाली और रास्ता’ (1962), ‘वो कौन थी’ (1964), ‘शहीद’ (1965), ‘हिमालय की गोद में’ (1965), ‘गुमनाम’ (1965), ‘पत्थर के सनम’ (1967), ‘उपकार’ (1967), ‘पूरब और पश्चिम’ (1969), ‘रोटी कपड़ा और मकान’ (1974), ‘क्रांति प्रमुख हैं। बता दें कि फिल्म ‘उपकार’ के लिए मनोज कुमार को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था।

Related Articles