खुशहाल व तनावमुक्त जिंदगी पाने के लिए दिनचर्या में शामिल करें ये चीज़ें

0

खुशहाल और तनावमुक्त जिंदगी कौन नहीं चाहता लेकिन आज की भागमभाग भरी जिंदगी में यह सपना होता जा रहा है, बहुत उपाय के बावजूद लोग खुश नहीं रह पाते हैं।

खुशहाल और तनावमुक्त जिंदगी हर किसी की है चाहत

सबकुछ होते हुए भी जिंदगी की उथल-पुथल के लिए कई बार घर के अंदर की कुछ छोटी-छोटी चीजें जिम्मेदार होती हैं। यह चीजें घर में नकारात्म ऊर्जा को बढ़ाती हैं, जिससे घर का माहौल भारी बना रहता है।

दरवाजे पर नेम प्लेट लगाएं

वास्तु विशेषज्ञों के मुताबिक घर के बाहर नेम प्लेट का भी एक विशेष स्थान है।वास्तु विशेषज्ञ घर के बाहर नेम प्लेट लगाने की सलाह देते हैं। इससे घर के स्वामित्व का पता चलता है। यह मालिकों के पक्ष में काम करता है क्योंकि इससे आपको सकारात्मकता और अच्छे अवसरों का पता लगाने में मदद मिलती है।

शाम को घर में दीपक जरूर जलाएं

घर में साफ-सफाई का काफी ध्यान रखना चाहिए। शाम होते ही घर में हल्का दीपक जला देना चाहिए। घर में रोशनी करने से घर की नकारात्मक ऊजा घर से बाहर जाती है।

रसोई का स्थान

अपनी रसोई घर के दक्षिण-पूर्व में बनाएं। यदि ऐसा करना संभव न हो तो उत्तर-पश्चिम कोने में रसोई बनवाएं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपका गैस स्टोव दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा है।

नकारात्मक ऊर्जा

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए, एक गिलास पानी में नींबू रखें। इस पानी को हर शनिवार में बदल दें। यह हर हफ्ते नियमित रूप से किया जाना चाहिए।

किचन में दवाएं न रखें

कहा जाता है कि अगर आप किचन में दवा रखते हैं तो घर का कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है। इसलिए जहां तक संभव हो घर के इस स्थान में दवा न रखें।

शीशा

वास्तु के हिसाब से बेडरूम में कोई शीशा नहीं होना चाहिए। यदि आपके पास पहले से ड्रेसिंग टेबल या अलमारी में शीशा है, तो सोते समय उसे पर्दे से ढक दें। सुनिश्चित करें कि आईना बिस्तर से कुछ दूरी पर हो। वास्तु के अनुसार, यह बीमार और पारिवारिक विवादों की ओर इशारा करता है।

loading...
शेयर करें