एडिडास ने उठाया बड़ा कदम, 2024 तक रिसाइकिल्ड प्लास्टिक का करेगी इस्तेमाल

बर्लिन। खेलों के सामान और कपड़े बनाने वाली लोकप्रिय वैश्विक कंपनी एडिडास ने घोषणा की है कि वह 2024 तक केवल रिसाइकल्ड प्लास्टिक का उपयोग करेगी। ‘सीएनएन’ के अनुसार, कंपनी ने वर्जिन (रिसाइकल न होने वाली) प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई, जिसमें पॉलिएस्टर भी शामिल है।

प्लास्टिक टी-शर्ट से लेकर स्पोर्ट्स ब्रा तक सब कुछ में इस प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है, यह सामग्री स्पोर्ट्सवियर में लोकप्रिय है, क्योंकि यह जल्दी सूखती है और वजन में हल्की होती है।

एडिडास ने सोमवार को कहा कि कंपनी 2018 से अपने कार्यालयों, रीटेल आउटलेट्स, गोदामों और वितरण केंद्रों में वर्जिन प्लास्टिक का उपयोग करना बंद कर रही है, जिससे प्रति वर्ष अनुमानित 40 टन प्लास्टिक की बचत होगी।
कंपनी ने यह भी कहा कि वसंत और 2019 की गर्मियों में लॉन्च होने वाले परिधानों में चार फीसदी रीसाइकिल्ड पॉलीस्टर का उपयोग होगा। पिछले 50 वर्षों में प्लास्टिक का वैश्विक उपयोग 20 गुना बढ़ गया है और अगले 20 वर्षों में इसके फिर से दोगुना होने की उम्मीद है।

शोधों से पता चलता है कि 2050 तक दुनिया के महासागरों में मछलियों के वजन से अधिक प्लास्टिक होगा। वैश्विक आधार पर, रीसाइक्लिंग के लिए केवल 14 प्रतिशत प्लास्टिक एकत्र किया जाता है।

Related Articles