उर्दू (Urdu) कक्षाओं में प्रवेश प्रारंभ, अंतिम तिथि 28 फरवरी

मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी संस्कृति परिषद की निगरानी में अरबी, फारसी और उर्दू कक्षाओं में प्रवेश प्रारंभ, अंतिम तिथि 28 फरवरी

भोपाल: मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी संस्कृति परिषद (Madhya Pradesh Urdu Academy Culture Council) की निगरानी में चल रहे कौमी कौंसिल बराए फरोगे उर्दू जबान, भारत सरकार के एक वर्षीय प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रम अरबी भाषा, एक वर्षीय प्रमाण-पत्र फारसी (परशियन) कोर्स और एक वर्षीय उर्दू डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश प्रारंभ हो गये हैं।

उर्दू भाषा सीखने के इच्छुक

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश के अरबी, फारसी और उर्दू भाषा सीखने के इच्छुक इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश-पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी है। तीनों पाठ्यक्रमों में आयु सीमा की बाध्यता नहीं है। प्रति कोर्स 200 रुपये पंजीयन शुल्क प्रवेश के समय जमा होंगे। इसके अलावा अन्य कोई फीस नहीं ली जायेगी। अरबी कोर्स में प्रवेश के लिये उर्दू की प्रारंभिक शिक्षा के अतिरिक्त उर्दू लिखने और समझने का ज्ञान भी आवश्यक है। फारसी कोर्स में प्रवेश के लिये उर्दू एवं अंग्रेजी लिखने और पढ़ने का ज्ञान आवश्यक है। उर्दू डिप्लोमा कोर्स में शैक्षणिक योग्यता की कोई शर्त नहीं है।

इन कोर्स के लिए फार्म भोपाल में बाणगंगा के पास स्थित मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी के कार्यालय मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन में कार्यालयीन समय में प्राप्त एवं जमा किये जा सकते हैं। कोर्स की किताबें नि:शुल्क मिलेंगी। प्रवेश-पत्र सीमित हैं। प्रवेश-पत्र की छाया-प्रति स्वीकार नहीं की जायेगी।

यह भी पढ़ेCM योगी ने कहा, ‘वैक्सीनेशन का कार्य गाइडलाइन्स के अनुरूप संचालित किया जाएगा’

यह भी पढ़ेविमान के केबिन में नहीं होगी टीके की सप्लाई (Supply)

Related Articles