Aero India 2021: बेंगलुरू में एशिया के सबसे बड़े एयर शो का शुभारंभ, जानें क्या है Defense contract?

बेंगलुरू में एशिया के सबसे बड़े एयर शो ‘एयरो इंडिया (2021’ Aero India 2021) का शुभारंभ। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के तीनों प्रमुख शामिल रहे

बेंगलुरू: बेंगलुरू में एशिया के सबसे बड़े एयर शो ‘एयरो इंडिया 2021’ (Aero India 2021) का शुभारंभ। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत सेना के तीनों प्रमुख शामिल रहे। यह एयर शो 5 फरवरी तक चलेगा जिसमें भारत की सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न बाधाओं के बावजूद, इस वर्ष के आयोजन में इतनी बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को देखकर मुझे प्रसन्नता हुई। एयरो इंडिया 21 भारत की विशाल क्षमता और हमारे देश में डिफेंस और एयरोस्पेस के क्षेत्र में विविध अवसरों को प्रदर्शित करेगा।

Aero India show

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की संयुक्‍त सचिव ऊषा पाढे ने जानकारी में बताया कि एयरो इंडिया 2021 का यह शो पहली बार हाईब्रिड मॉडल (Hybrid Model) पर आधारित है। जिसमें लोगों को वर्चुअल एस्‍सेज (Virtual Essence) की व्‍यवस्‍था की गई है। अब तक इस एयर शो को वही लोग देख पाते थे जो वहां पर मौजूद होते थे। लेकिन इस बार इस शो को देश के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति देख सकता है। कोरोना वायरस के वजह से इस बार शो में आम जनता की इंट्री नहीं है। यह एयरो इंडिया शो 5 फरवरी तक चलेगा।

कार्यक्रम के दौरान 83 एलसीए तेजस लड़ाकू विमानों का अनुबंध (contract) बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में रक्षा मंत्रालय द्वारा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ‘एचएएल’ (HAL) को सौंपा गया।

क्या है एयरो इंडिया शो?

एयरो इंडिया (Aero India) एक द्विवार्षिक एयर शो और उड्डयन प्रदर्शनी है जो बेंगलुरु, भारत में येलहंका वायु सेना स्टेशन में आयोजित की जाती है। यह रक्षा प्रदर्शनी संगठन (Defense exhibition organization), रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।

एयर शो का पहला edition

एयर शो का पहला संस्करण 1996 में आयोजित किया गया था। इस एयरो इंडिया शो के दौरान, भारतीय एयरोस्पेस और विमानन उद्योग के कई निर्माता और सेवा प्रदाता (Service Provider) अपने उत्पादों के संभावित खरीदारों से मिलते हैं। 1996 के बाद 2003 में एयर शो का चौथा संस्करण हुआ। दुनिया भर के 22 देशों के लगभग 176 प्रदर्शकों ने इस शो की शोभा बढ़ाई। साल 2005 में 380 से अधिक प्रतिभागी एयरो इंडिया शो के 5 वें संस्करण में आए। इस शो में कई सैन्य और नागरिक विमानों के साथ-साथ एयरोस्पेस उत्पादों को प्रदर्शित किया गया था। 2007 एयरो इंडिया शो कर्नाटक के बैंगलोर में येलहंका वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया गया था। 7 वें संस्करण को 11 से 15 फरवरी 2009 तक आयोजित किया गया था और इसमें 25 से अधिक देशों के 592 प्रदर्शक शामिल थे। 8वां संस्करण 9 फरवरी 2011 को शुरू किया गया।

यह भी पढ़ेसीएम योगी का ऐलान, बजट को ध्यान में रखकर केंद्र को भेजें प्रस्ताव

नए स्वदेशी लाइट Combat

राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि एयरो इंडिया 2021 निवेश को बढ़ावा देगा, विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करेगा, उद्यमों का समर्थन करेगा, प्रौद्योगिकी के स्तर की सराहना और वृद्धि करेगा और देश के लिए आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

मुझे बहुत खुशी है कि HAL को 83 नए स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) के विकास के ऑर्डर मिले हैं – भारतीय वायु सेना से तेजस MK1A का मूल्य 48000 करोड़ रुपये से अधिक है। यह अब तक का सबसे बड़ा “मेक इन इंडिया” डिफेंस कॉन्ट्रैक्ट है।

यह भी पढ़ेAmazon : जेफ बेजोस ने अमेजन के सीईओ पद से दिया इस्तीफा

Related Articles

Back to top button