तालिबानियों पर अफगानी सेना की जीत, 24 घंटे में 300 से ज्यादा को मार गिराया

अफगानिस्तान में तालिबानियों और अफगानी सेना में लगातार बढ़ते युद्ध के संघर्षों की कहानियाँ लिखी जा रही हैं, जिसमे तालिबान पाकिस्तान की मदद से फल फूल रहा है और पाकिस्तान के आपसी सहयोग से अफगानिस्तान में दहशत फैला रहा है। जिसमें तालिबान के आतकियों ने देश के अघिकतर हिस्सों पर कब्ज़ा कर लिया है।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की जैसे-जैसे वापसी हो रही है, वैसे-वैसे देश की बागडोर तालिबानियों के हाथों में जा रही है, हालाकिं इन बीते 24 घंटों के जवाबी हमलों में अफगानी सेना ने गृह युद्ध जैसा माहौल पैदा कर दिया है और अफगानी सेना ने इन जवाबी हमलों में 300 से ज्यादा तालिबानियों को मार गिराया है।

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक कपीसा, बगलान, नंगरहार कुंदुज, निमरूज, हेलमंद, सर-ए पोल, फरयाब, समांगन, जोज्जान हेरात, जाबुल, कंधार, पक्तिका, गजनी और लगमन में अफगानी सेना ने बीते 24 घंटों में ऑपरेशन चलाया जिसमे अफगानी सेना ने 300 से ज्यादा तालबानियों को मार गिराया, जबकि 125 से ज्यादा घायल हुए हैं। वहीँ बुधवार देर रात सर-ए पोल में एयर स्ट्राइक की गई और इसमें 34 तालिबानियों लड़ाकों को मार गिराया गया। इसके अलावा हथियारों का जखीरा और लड़ाकों का ठिकाना भी ध्वस्त कर दिया गया।

आपको बता दे की अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्ला खान महोम्मदी को एक दिन पहले ही तालिबान के लड़ाकों ने अपना निशाना बनाया था जिसमे वो इस हमले में बाल-बाल बचे थे और वो हमला उनके घर पर हुआ था हालाकिं इस घटनाक्रम में रक्षा मंत्री अपने घर पर मौजूद नहीं थे। इस दौरान करीब 5 घंटे तक चली मुड़भेड़े में चार तालिबानी आतंकियों को मार गिराया गया जिसमे बम हमलों में 8 लोगों की मौत हों गयी और 20 से ज्यादा लोग घायल हों गए।
इस हमले की ज़िम्मेदारी तालिबान ने ली है।

यह भी पढ़े: Tokyo Olympics 2020: पहलवान Ravi Dahiya ने भारत को दिलाया Silver Medal

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles