अफगानिस्तान : हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी की मौत

0

काबुल: अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकवादी गुट हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को अफगान तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ने हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन की मौत की घोषणा की।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में जलालुद्दीन हक्कानी एक बड़ा आतंकी नाम था और उसके तालिबान और अलकायदा से करीबी रिश्ते थे ।

तालिबान ने एक बयान में बताया कि जलालुद्दीन का बेटा सिराजुद्दीन हक्कानी अब इस आतंकी समूह का प्रमुख होगा।बयान में कहा गया कि उन्होंने (हक्कानी) अल्लाह के धर्म के लिए युवा अवस्था के दौरान काफी कठिनाइयों का सामना किया और उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर बाद के सालों में लंबी बीमारी को सहन करना पड़ा।” हालांकि इस बयान में उनके मौत की जगह व तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में अफगान और नाटो सेनाओं पर हुए कई समन्वित हमलों के पीछे हक्कानी नेटवर्क रहा है। माना जाता है कि उसके बेटे सिराजुद्दीन हक्कानी ने 2001 में समूह का नियंत्रण संभाला लिया है। हक्कानी की मौत के बारे में अफवाहें सालों से फैली हुईं है। समूह के करीबी सूत्रों ने 2015 में बीबीसी से कहा था कि उनकी मौत एक साल पहले हो चुकी है। इसकी पुष्टि कभी नहीं की गई।

loading...
शेयर करें