गुजरात बंदरगाह पर 19,000 करोड़ रुपये की अफगानिस्तान हेरोइन जब्त

अहमदाबाद: गुजरात के एक बंदरगाह से एक बड़े भंडाफोड़ के दौरान अफगानिस्तान से 19,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की लगभग तीन टन हेरोइन जब्त की गई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी है। सरकारी एजेंसी ने कहा कि हेरोइन को गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) द्वारा दो कंटेनरों में रखा गया था, जिसे टैल्क ले जाने के रूप में चिह्नित किया गया था, बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

DRI ने कहा कि एक कंटेनर में लगभग 2,000 किलोग्राम हेरोइन और दूसरे में लगभग 1,000 किलोग्राम की खेप अफगानिस्तान से आई थी और इसे ईरान के एक बंदरगाह से गुजरात भेज दिया गया था। एजेंसी ने एक बयान में कहा, “गुजरात के अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, गांधीधाम और मांडवी में तलाशी ली गई।” इसमें कहा गया है कि शिपमेंट का मूल्य 19,900 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है।

DRI ने कहा कि जांच में कथित तौर पर अफगान नागरिकों की संलिप्तता का भी खुलासा हुआ है, हालांकि अभी तक किसी और को गिरफ्तार नहीं किया गया है। अफगानिस्तान दुनिया में हेरोइन का सबसे बड़ा उत्पादक है, जो वैश्विक उत्पादन का 80-90 प्रतिशत के बीच आपूर्ति करता है। हाल के वर्षों में अफगानिस्तान में हेरोइन का उत्पादन तेजी से बढ़ा है, जिससे अगस्त में सत्ता में लौटने वाले तालिबान को फंड देने में मदद मिली है।

यह भी पढ़ें: पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी दिल्ली में राहुल गांधी से करेंगे मुलाकात

Related Articles