तालिबान के कब्जे में अफगानिस्तान, बर्बाद करेगा अमेरिका, उठाया ये कदम

वाशिंगटन: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद देश भर में दहशत मचाने की खबरें पूरी दुनिया देख रही है। वहां के हालात इस समय बहुत ही भयावह है। इसी को ध्यान में रखते हुए अमेरिका सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। तालिबान द्वारा देश पर कब्जा किए जाने के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान सरकार को हथियारों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

खबरों के मुताबिक, अमेरिका अब अफगानिस्तान सरकार को हथियार नहीं बेचेगा। रक्षा ठेकेदारों के लिए अमेरिका ने बुधवार को एक आदेश जारी किया है। जारी किए गए एक नोटिस में विदेश विभाग के राजनीतिक व सैन्य मामलों के ब्यूरो ने कहा कि अफगानिस्तान को लंबित या हस्तांतरण नहीं किए गए हथियारों को लेकर समीक्षा की गई।

उन्होंने कहा, ”अफगानिस्तान में तेजी से बदलते हुए हालातों को देखते हुए रक्षा बिक्री नियंत्रण निदेशालय विश्व शांति को आगे बढ़ाने, राष्ट्रीय सुरक्षा और अमेरिका की विदेश नीति में उनकी उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए सभी लंबित और जारी किए गए निर्यात लाइसेंस और अन्य मंजूरी की समीक्षा कर रहा है।” बुधवार को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि वह आने वाले दिनों में रक्षा उपकरण निर्यातकों के लिए अद्यतन जानकारी साझा करेगा।

Related Articles