आखिर कौन है वो अमेरिकी सैनिक जिसने आखिरी में छोड़ा Afghanistan

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने कहा कि अब Afghanistan में अमेरिका की 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है।

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) में 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई। अमेरिका रक्षा विभाग ने बताया कि अफगानिस्तान छोड़ने वाले आखिरी अमेरिकी सैनिक मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू, (Major General Chris Donahue) 30 अगस्त को सी-17 विमान ( C-17 aircraft) में सवार हुए, जो काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत का प्रतीक है।

आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने कहा कि अब Afghanistan में अमेरिका की 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है। वे अपने कमांडरों को अफगानिस्तान से खतरनाक निकासी के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। जैसा कि 31 अगस्त सुबह का समय निर्धारित किया गया था।

US जनरल ने की घोषणा 

जब अमेरिकी सैनिक Afghanistan छोड़ रहे थे तो सबसे आखिर में मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू विमान पर सवार हुए। अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को पूरी तरह निकाल लिया है। US जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने इस बात की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वे अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के पूरा होने और अमेरिकी नागरिकों और अफगानों को निकालने के लिए सैन्य मिशन की समाप्ति की घोषणा करते हैं। जनरल ने कहा कि अंतिम सी-17 विमान को हामिद करजई हवाई अड्डे से 30 अगस्त को दोपहर 3:29 बजे रवाना किया गया।

इसके अलावा अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी राजनयिक उपस्थिति को भी खत्म कर दिया और वह कतर में शिफ्ट हो गया है। न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के हवाले से ये बात कही। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका हर उस अमेरिकी की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहता है।

अफगानिस्तान से सैन्य निकासी पूरी होने की घोषणा के साथ ही जनरल केनेथ एफ मैकेंजी कहा कि जबकि सैन्य निकासी पूरी हो गई है, अतिरिक्त अमेरिकी नागरिकों और अफगानों को सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक मिशन जारी है। बता दें कि अमेरिका ने अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से पूरी तरह निकालने के लिए 31 अगस्त तक की समयसीमा तय की थी।

यह भी पढ़ें: टॉलीवुड फिल्म निर्देशक पुरी जगन्नाथ ड्रग्स मामले में ED के सामने पेश

Related Articles