Budget 2021-22: सोना-चांदी के दामों में भारी कटौती, जानिए आज का भाव

बजट में सरकार ने सोने-चांदी ( Gold-Silver Rate) पर कस्टम ड्यूटी में कटौती कर दी है। वित्त मंत्री ने बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 12.5 से घटाकर 7.5 फीसदी करने का ऐलान किया।

नई दिल्ली: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021-22 पेश किया है।  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने और चांदी पर सीमा शुल्क (Custom Duty) में भारी कटौती कर दी है जिसका असर मार्केट में देखने को  मिल रहा है।

बता दें कि बजट में सरकार ने सोने-चांदी ( Gold-Silver Rate) पर कस्टम ड्यूटी में कटौती कर दी है। वित्त मंत्री ने बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 12.5 से घटाकर 7.5 फीसदी करने का ऐलान किया। जिसके बाद से ही सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में बड़ी कटौती हुई।

आज की बात करें तो सोना लुढ़ककर 49 हजार प्रति 10 ग्राम से नीचे आ गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड फ्यूचर्स रेट में भारी गिरावट देखने को मिली। एमसीएक्स पर सोना वायदा( Gold Rate) 796 रुपए नीच गिरकर 48300 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंBudget 2021 पर राहुल गांधी का आया ये Reaction, सरकार पर बोला हमला

हालांकि वित्त मंत्री ने कस्टम ड्यूटी घटाने के साथ दो नए उपकर लगा दिए हैं। 2.5 परसेंट एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस (AIDC) और 0.23 परसेंट सोशल वेलफेयर सेस लगाया गया है। बावजूद इसके सोने की कीमतें कम होने की उम्मीद बनी हुई है।

यह भी पढ़ेंकुल 2387 कैंडिडेट ने छोड़ी CTET परीक्षा, इस शहर में सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़

वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि जुलाई 2019 में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था। इसके चलते सोने के दाम काफी बढ़े हैं। इसे देखते हुए सरकार सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को तर्कसंगत बनाएगी। इस घोषणा के बाद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आएगी। भारत बड़े पैमाने पर सोने का आयात करता है। चीन के बाद भारत सोने का सबसे बड़ा खरीदार है।

Related Articles

Back to top button