कोरोना के बाद चीन में एक और वायरस की एंट्री, संक्रमित मिला तीन साल का बच्चा

नई दिल्लीः समूची दुनिया में भारी तबाही मचा चुका कोरोना महामारी का जन्म चीन के विहान शहर से हुआ था। दुनिया अभी कोरोना से जंग जीतने की जद्दोजहद में जुटी है कि चीन में एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है।

दरअसल साल 2009 में ब्लैक डेथ के रूप में तबाही मचा चुके बुबोनिक प्लेग चीन में फिर से लौट आया है। हाल ही में चीन में तीन साल के बच्चे में यह संक्रमण मिला है।

दक्षिण-पश्चिम चीन में स्थित मेंघई काउंटी में तीन वर्षीय बच्चा बुबोनिक प्लेग से संक्रमित है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार संक्रमित बच्चे के आस-पास के इलाकों में स्क्रीनिंग के दौरान 3 मृत चूहे भी बरामद हुए हैं। आशंका जतायी जा रही है कि इन चूहों से ही बच्चा संक्रमित हुआ है।

बुबोनिक प्लेग जानवरों, खासकर चूहों और मरे हुए जानवरों से फैलता है। वहीं कोरोना वायरस की तरह इसका संक्रमण भी छींक और छूने से ही बढ़ता है। साथ ही इसके लक्षण भी कोरोना वायरस की ही तरह है। बुबोनिक प्लेग से संक्रमित होने पर सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं होती हैं।

बुबोनिक विश्व स्तर पर प्लेग का सबसे आम रूप है और यह एक संक्रमित पिस्सू के काटने से होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार बुबोनिक प्लेग के ह्यूमन ट्रांसमिशन की संभावन बेहद कम है। यह फेफड़ों तक फैल सकता है। फेफड़ों को संक्रमित करने के बाद ये एक घातक निमोनिक प्लेग का स्वरूप धारण कर लेता है।

Related Articles