Facebook, Google के बाद Twitter ने मानी सरकार की बात, नए IT नियमों के अनुसार सेवा देंगे

Twitter भारत सरकार की Social Media की नई गाइडलाइन के लिए सहमत गया है। ट्वीटर ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा कि उसने सूचना प्रौद्योगिकी (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) नियम 2021 का अनुपालन कर लिया है

नई दिल्ली: तमाम विरोध के बाद Twitter भारत सरकार की Social Media की नई गाइडलाइन के लिए सहमत गया है। ट्वीटर ने दिल्ली हाई कोर्ट में कहा कि उसने सूचना प्रौद्योगिकी (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) नियम 2021 का अनुपालन कर लिया है और 28 मई को ही उसने शिकायत अधिकारी को भी नियुक्त कर दिया है। फिलहाल Twitter ने शिकायत अधिकारी के नाम के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

जानें क्या है पूरा मामला

आपकी जानकरी के लिए यह बता दें कि सोशल मीडिया कंपनी Google, Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter को भारत सरकार ने नए IT नियमों को स्वीकार करने के कुछ समय पहले ही निर्देश दिए थे। जिसकी अंतिम तारीख 26 मई 2021 को निर्धारित की गई थी। लेकिन कंपनियों ने उस दिन नियमों को स्वीकार नहीं किया था।  जिसके ऐसी बात उठ रही थी कि इन कंपनियों को भारत में बैन किया जा सकता है। ताजा जानकारी के अनुसार इन कंपनियों ने भारत में नए IT नियमों के लिए अपनी सहमति दे दी है।

दिल्ली उच्च न्यायालय में सुनवाई

दिल्ली उच्च न्यायालय में Twitter ने कहा कि हमने केंद्र के कानूनों को माना है। इसी बीच सरकार ने कहा कि ऐसा नहीं हुआ। केंद्र सरकार द्वारा जारी नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का पालन नहीं किए जाने पर सोशल मीडिया नेटवर्क ट्वीटर के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में बीते हफ्ते याचिका दाखिल की गई थी। दाखिल याचिका में Twitter को तत्काल प्रभाव से सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन करने का आदेश देने की मांग की गई थी।

Twitter केे प्रवक्ता का बयान

ट्वीटर के एक प्रवक्ता ने कहा कि,Twitter भारत में लागू कानूनों का पालन करने का प्रयास करता है। हम पारदर्शिता के सिद्धांतों, सेवा में हर आवाज को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता और भारतीय कानून के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गोपनीयता की रक्षा के लिए कड़ाई से निर्देशित हैं।

यह भी पढ़ेअलीगढ़ जहरीली शराब कांड: मौत का आंकड़ा 71, मुख्य मास्टरमाइंड समेत 17 लोग गिरफ्तार

Related Articles