Facebook के बाद अब LinkedIn से लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा

लिंक्डइन ( LinkedIn ) ने गुरुवार को एक बयान में कहा है कि उसने “बिक्री के लिए पोस्ट किए गए लिंक्डइन डेटा ( Linkedin data ) के कथित सेट की जांच की गई है और यह लिंक्डइन का लीक डेटा नहीं था।

नई दिल्ली: हाल ही में फेसबुक ( Facebook ) के 53.3 करोड़ उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक को पचा नहीं पाए थे और अब खबर आई है कि माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) के स्वामित्व वाले पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन ( LinkedIn ) के 50 करोड़ उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक हो गया है। जिसमे 61 लाख भारतीय भीं शामिल है। जिससे इंटरनेट की दुनिया में तहलका मच गया।

बतादें कि कथित तौर पर ये डेटा ऑनलाइन बेचा जा रहा है। 50 करोड़ लिंक्डइन प्रोफाइल ( LinkedIn Profile ) से डेटा को कथित रूप से स्क्रैप किए गए अर्काइव ( Archive ) को एक लोकप्रिय हैकर फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया है। इतना ही नहीं हैकिंग के पीछे शामिल लोगों ने लीक हुए 20 लाख रिकॉर्ड ( 2 million records ) को तो नमूने के तौर पर पेश भी किया है।

LinkedIn Data Leak: फेसबुक के बाद, लिंक्डइन से लीक हुआ 50 करोड़ यूजर्स का डेटा, 61 लाख भारतीय हैं शामिल

साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि “लीक हुई 4 फाइलों में लिंक्डइन ( LinkedIn ) उपयोगकर्ताओं के बारे में उनका पूरा नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, कार्यस्थल की जानकारी और कई सारी ऐसी जानकारियां स्क्रैप की गई हैं। बिक्री के लिए रखे गए लीक डेटा में Linkedin id, पूरा नाम, ईमेल पते, फोन नंबर, लिंग, लिंक्डइन प्रोफाइल ( LinkedIn Profile ) के लिंक, अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल ( Social media profile ) के लिंक, पेशेवर पद और उनके काम संबंधी बाकी डेटा शामिल हैं।

लिंक्डइन ( LinkedIn ) ने गुरुवार को एक बयान में कहा है कि उसने “बिक्री के लिए पोस्ट किए गए लिंक्डइन डेटा ( Linkedin data ) के कथित सेट की जांच की गई है और यह लिंक्डइन का लीक डेटा नहीं था। साथ ही हम जितनी समीक्षा कर पाए हैं उसके अनुसार लिंक्डइन ( Linkedin ) के किसी भी निजी सदस्य के अकाउंट ( Account ) का डेटा इसमें शामिल नहीं था।

यह भी पढ़े: Kartik Aaryan का मज़ेदार वीडियो, इस नई चमचमाती Lamborghini का पैर छूकर लिया आशीर्वाद, देखें Video

Related Articles