सीरम इंस्टीट्यूट के बाद अब भारत Biotech ने भी बढ़ाये अपनी वैक्सीन के दाम

नई दिल्ली : कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन के नए दामों की घोषणा हो गई है। खबर है की अब भारत Biotech की यह वैक्सीन सरकारी अस्पताल में  600 रुपए और प्राइवेट अस्पतालों में 1200 रुपए में मिलेगा। इस के साथ साथ कंपनी ने एक्सपोर्ट के लिए इसके दाम 15 से 20 के बीच डॉलर रखने का ऐलान किया है।

भारत Biotech और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोरोना के खिलाफ कारगर है

इस कड़ी में हाल ही में कोवीशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ने भी नई कीमत का ऐलान किया था। इस मसले में जारी एक बयान में कंपनी ने कहा था की प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड 600 रुपए में, राज्य सरकारों को 400 रुपए में और केंद्र को पहले की तरह 150 रुपए में दी जाएगी। अभी अभी कुल प्रोडक्शन में से 50% वैक्सीन सेंट्रल गवर्नमेंट के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए भेजी जाती हैं, और बाकी 50% वैक्सीन राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को दी जाती है।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की कोशिशों से बनी देश की पहली कोरोना वैक्सीन है। इस के साथ कोवैक्सिन का नाम दुनिया की सबसे सफल वैक्सीन में भी शुमार है। इस के मद्देनज़र कंपनी ने फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के नतीजों के आधार पर दावा किया है कि वैक्सीन की क्लिनिकल एफिकेसी 78% है।

यह भी पढ़ें : कोरोना ने कतरे शेयर बाजार के पर, स्टार Investor तक को हुआ करोड़ों का नुकसान

Related Articles

Back to top button