अब से कुछ देर बाद भाजपा का संकल्प पात्र होगा जारी, इन मुद्दों पर होगी सबकी नजर

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गये हैं, जिसका पहला चरण 11 अप्रैल को सुनिश्चित है और इसके ठीक 4 दिन पहले भारतीय जनता पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी करने जा रही है। भाजपा दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित अपने मुख्यालय में इस संकल्प पत्र को कुछ ही देर में जारी करने वाली है। इसके लिए घोषमा पत्र कमेटी के अध्यक्ष और गृहमंत्री राजनाथ सिंह के अलावा कई नेता मुख्यालय पहुंच गए हैं। इसके साथ ही एक के बाद एक नेताओं के पहुंचने का दौर जारी है।

चुनावी दृष्टिकोण से देखा जाये तो सभी पार्टिया अब  तक अपना घोषणा पत्र जरी कर चुके हैं| यानि की बीजेपी इस मामले में सबसे पिछड़ी हुई थी| लेकिन इन्तेजार की घड़ियाँ अब समाप्त होने वाली हैं|

खबरों के अनुसार भाजपा के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रह सकते हैं। वहीं इस अवसर पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

दावा है कि भाजपा के इस घोषणा पत्र में विकास, राष्ट्रवाद के अलावा हिंदुत्व का मुद्दा भी होगा। सूत्रों के अनुसार शपथ पत्र नाम से जारी होने वाले घोषणा पत्र में वादों के अलावा मोदी सरकार द्वारा किए गए कामों का भी जिक्र होगा।

इसके अलावा 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का वादा भी इसमें शामिल होगा। साथ ही आतंक पर जिरो टॉलरेंस की बात होगी। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि भाजपा इस बार अयोध्या, काशी और मथुरा में स्पेशल कॉरिडोर पर बात कर सकती है। काशी में तो इसे लेकर काम भी जारी है।

पार्टी ने घोषणा-पत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 20 सदस्यीय कमेटी बनाई है। इसमें केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल हैं। इस कमेटी की कई उप कमेटियां भी हैं, जो घोषणा-पत्र तैयार करने के लिए राजनाथ सिंह को इनपुट देती हैं।

ये रिपोर्ट काफी पहले ही सिंह को सौंपी जा चुकी हैं। इसके अलावा, भाजपा ने अपना घोषणा-पत्र तैयार करने के लिए आम नागरिकों के भी सुझाव लिए हैं। इसके लिए 300 से अधिक वीडियो रथ बनाए गए, जो देश भर में भ्रमण कर अपने बक्सों में लोगों के सुझाव स्वीकार करते थे। इसके अलावा, पार्टी ने नागरिकों से सुझाव ई-मेल और राज्यों में हुई परामर्श सभाओं से भी लिए हैं।

https://youtu.be/BZSpiuUJTD8

Related Articles