घातक हमले के बाद, नाइजर में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक (National mourning) की घोषणा

अफ्रीकी देश (African country) नाइजर के दो गांवो पर हुए हमले में करीब 100 लोगों के मारे जाने बाद सरकार ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

निमाई: पश्चिमी अफ्रीकी देश (African country) नाइजर के दो गांवो पर हुए हमले में करीब 100 लोगों के मारे जाने बाद सरकार ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

गृहमंत्री अलकाचे अल्हाडा (Home Minister Alcache Alhada) ने सोमवार को देश में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

फ्रांस के 24 ब्रॉडकास्टर ने अल्हाडा के हवाले से कहा,तीन दिन के राष्ट्रीय शोक के साथ-साथ क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत करने और जनता को भरोसा दिलाने के लिए यह फैसला किया गया है।

उल्लेखनीय है कि शनिवार को नाइजर- माली सीमा के पास टिलबेरी के क्षेत्र में तचमो-बांगौ तथा जरौमदारेई के गांवों पर सशस्त्र समूहों ने हमला किया था। अगले दिन टोंडीकिविंडी समुदाय (Tondikwindi Community) के मेयर अल्मोउ हसने ने बताया इस हमले में करीब 100 नागरिक मारे गए और 70 से अधिक अन्य घायल हुए है।

नाइजर में यह हमले ऐसे समय में हुए जब राष्ट्रपति चुनाव (presidential election) के प्रथम चरण के नतीजे घोषित किए गए हैं। इन चुनावी नतीजों में सत्ताधारी दल के नेता मोहम्मद बाजोम ने 39.33 प्रतिशत मतों के साथ बढ़त बना ली है। फरवरी में होने वाले चुनाव में उनका सामना 17 प्रतिशत वोट पाने वाले पूर्व राष्ट्रपति महामने उस्माने के साथ होगा।

यह भी पढ़े: नया संसद भवन बनेगा या नहीं? इसपर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सुनाएगी अपना फैसला

Related Articles

Back to top button