लॉकडाउन के बाद हवाई यात्रा में युवाओं की संख्या बढ़ी, 25% से बढ़कर 42% पहुंची हिस्सेदारी

एयरलाइन कंपनी एयर एशिया ने एक सर्वे जारी किया है जिसमें उन्होनें बताया है कि लॉकडाउन खुलने के बाद से देश के युवा अब ज्यादा मात्रा में यात्रा कर रहे हैं।

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण हवाई यात्राएं बन्द कर दी गई थी। देश भर में लॉकडाउन लग जाने के कारण लोगों का एक जगह से दूसरी जगह हवाई यात्रा करना बन्द हो गया था।

लॉकडाउन के कारण एयर सर्विस भी बन्द हो गई थी। हालांकि लॉकडाउन खुलने के बाद फिर से एयर सर्विस शुरू हो गई हैं। एयर सर्विस खुलने के बाद से लॉकडाउन के पहले जितने लोग यात्रा किया करते थे उसके मुकाबले अब ज्यादा लोग यात्रा कर रहे हैं।

देश युवा अधिक मात्रा में कर रहे हवाई यात्रा

एयरलाइन कंपनी एयर एशिया ने एक सर्वे जारी किया है जिसमें उन्होनें बताया है कि लॉकडाउन खुलने के बाद से देश के युवा अब ज्यादा मात्रा में यात्रा कर रहे हैं। एयर एशिया के सर्वे के अनुसार 20-29 उम्र के बीच के युवा लॉकडाउन के बाद से अधिक यात्रा कर रहे हैं। कंपनी के सर्वे ने यह खुलासा किया है कि यात्रा करने में युवाओं की हिस्सेदारी पहले से ज्यादा बढ़ी है।

25 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत पहुंची युवाओं की हिस्सेदारी

एयर लाइन के सर्वे के मुताबिक 2400 व्यक्तियों ने इस सर्वे को किया है जिसमें लॉकडाउन के पहले केवल 25 प्रतिशत युवा ही यात्रा किया करते थे परन्तु लॉकडाउन के बाद से यह प्रतिशत संख्या बढ़कर 42 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। 20-29 आयु के युवाओं का हवाई यात्रा में योगदान बढ़ा है।

35 से ऊपर की उम्र के यात्रियों में गिरावट

जबकि सर्वे के मुताबिक 35 से ऊपर की आयु वाले यात्रियों की संख्या में गिरावट आई है। एयर एशिया के सर्वे ने बताया कि लॉकडाउन के बाद 35 की उम्र से अधिक वाले यात्रियों की प्रतिशत संख्या 49 से घटकर 41 फीसदी हो गई है। जबकि 41 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों की संख्या 19 प्रतिशत से 10 प्रतिशत हो गया है।

कोरोना वायरस के कारण दो महीने तक लगे लॉकडाउन के बाद जब घरेलू एयर सर्विस फिर से शुरू की गई तो उम्र के आधार पर यात्रियों की संख्या में कहीं इजाफा हुआ तो घाटा।

सबसे अधिक त्योहार के सीजन में यात्रा करने वाले यात्री

सर्वे के अनुसार 50 प्रतिशत रेस्पोडोंट ने बताया कि वो त्योहार के सीजन में यात्रा करेंगे तो 46 प्रतिशत रेस्पोडेंट ने कहा कि वो छुट्टी के दिनों में हवाई यात्रा करेंगे 30 प्रतिशत लोगों ने बताया कि वो केवल घर जाने के लिए यात्रा करेंगे जबकि दस प्रतिशत लोगों का कहना था कि वो बिजनेस के काम से यात्रा करेंगे।

ये भी पढ़ें : मिशन शक्ति के तहत एक दिन के लिए छात्राएं बनीं थानेदार, पिता का काटा चालान

Related Articles

Back to top button