अंबर रुड के इस्तीफे के बाद साजिद जाविद बने ब्रिटेन के नए गृहमंत्री

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सोमवार को साजिद जाविद को देश का नया गृहमंत्री नियुक्त किया है। उन्हें अंबर रुड के इस्तीफे के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया है। रुड ने अवैध रूप से आए आव्रजकों के बारे में अनजाने में सांसदों को भ्रम में रखने के आरोप के बाद इस्तीफा दे दिया था।

जाविद पाकिस्तान के एक बस ड्राइवर के बेटे हैं। बीबीसी के मुताबिक, जाविद का परिवार 1960 के दशक में ब्रिटेन आ गया था। वह वर्तमान में सामुदायिक, स्थानीय प्रशासन और आवास मंत्री हैं। वह इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले अल्पसंख्यक सदस्य भी हैं।

 पूर्व निवेश बैंकर और ब्रॉम्सग्रोव से सांसद जाविद (48) बिजनेस एंड कल्चर मंत्री भी रह चुके हैं। डाउनिंग स्ट्रीट के मुताबिक, “महारानी देश के गृहमंत्री के रूप में साजिद जाविद की नियुक्ति को मंजूरी देकर खुश हैं।”

रुड ने रविवार रात थेरेसा मे को इस्तीफा सौंप दिया था। ब्रिटेन युद्ध के बाद कानूनी तौर पर यहां बसे कैरेबियाई आव्रजकों से जुड़े स्कैंडल के खुलासे के कुछ सप्ताह बाद अंबर रुड ने इस्तीफा दे दिया।

जाविद की पदोन्नति के बाद डाउनिंग स्ट्रीट ने ऐलान किया कि पूर्व नॉर्दन आयरलैंड के मंत्री जेम्स ब्रोकनशायर की आवास, समुदाय एवं स्थानीय प्रशासन मंत्री के तौर पर कैनिबेट में वापसी होगी। जाविद 2010 में पहली बार सांसद बने थे।

Related Articles