मौर्य के इस्तीफे के बाद मिल गए नए राज्यपाल, राष्ट्रपति ने कई और किए फेरबदल

नई दिल्ली: उत्तराखंड के बेबी रानी मौर्य के इस्तीफे के बाद अब नया राज्यपाल मिल गया है। आर्मी के लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, जो सेना के उप प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त हुए उन्हें गुरुवार को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया। बीते बुधवार को बेबी रानी मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद से यह पद खाली हो गया था। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मौर्य का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और सिंह को राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया।

लगभग चार दशकों की सेवा के बाद फरवरी 2016 में एक उच्च-सज्जित अधिकारी, लेफ्टिनेंट जनरल सिंह सेना से सेवानिवृत्त हुए, जिसके दौरान उन्होंने सेना के उप प्रमुख, सहायक जनरल और रणनीतिक XV कोर के कोर कमांडर की प्रतिष्ठित नियुक्तियां कीं, जो कि लाइन की अनदेखी करते हैं। कश्मीर में नियंत्रण वह सैन्य संचालन के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में चीन के परिचालन और सैन्य रणनीतिक मुद्दों को भी संभाल रहे थे।

इस नई नियुक्ति के अलावा, राष्ट्रपति ने कुछ राज्यों के राज्यपालों के फेरबदल का भी आदेश दिया, जिसमें बनवारीलाल पुरोहित को तमिलनाडु से पंजाब स्थानांतरित करना शामिल है। वह पहले पंजाब का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

केंद्र के वार्ताकार और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी आरएन रवि को नागालैंड से तमिलनाडु के नए राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि जगदीश मुखी, वर्तमान में असम के राज्यपाल हैं, को नई नियुक्ति होने तक उनके प्रभार के अलावा नागालैंड के राज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया गया है।

Related Articles