vacccine की नई कीमत पर मचे बवाल के बाद सरकार ने दिया दाम घटाने का आदेश

नई दिल्ली : कोविड की दूसरी लहर के दरमियान कोरोना vacccine को लेकर बढ़ी मुनाफाखोरी पर ऑपोज़िशन के बवाल के बाद सरकार ने जनता को राहत देने का फैसला किया है। इस कड़ी में न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की माने तो सेंट्रल गवर्नमेंट ने कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक और कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट से कोविड-19 टीकों के दाम घटाने को कहा है।

पेट्रोल डीज़ल और गैस सिलिंडर की तरह सरकार ने कुछ ही दिनों पहले वैक्सीन बनाने वाली कंपनीओं को खुद दाम खुद तय करने की छूट दी थी। छूट मिलते ही कंपनीओं ने वैक्सीन के आसमान छूते दामों का ऐलान कर दिया था। कंपनीओं के इस कदम के बाद मचे बवाल को देखते हुए सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को दाम घटाने को कहा है। अब उम्मीद की जा रही है कि दोनों कंपनियां जल्द ही अपनी वैक्सीन की कीमतें घटाने का एलान कर सकती हैं।

अचानक बढ़ा दी गई थी covid vacccine की कीमत

इस कड़ी में कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक वैक्सीन की एक खुराक के लिए राज्य सरकारों से 600 रुपये और प्राइवेट अस्पतालों से 1200 रुपये वसूलने का ऐलान कर चुकी है। जबकि कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन की एक डोज़ के लिए राज्य सरकारों से 400 रुपये और निजी अस्पतालों से 600 रुपये लेने का ऐलान किया है।

सरकार से मिली छूट के तहत जब दोनों कंपनियों ने अपनी वैक्सीन के बढ़े हुए दामों का ऐलान किया तो कई राज्य सरकारों ने इसे पेण्डामिक के दौरान मुनाफाखोरी की कोशिश बताते हुए इस कदम की सख्त निंदा की है।

यह भी पढ़ें : Maruti को ऑटो सेक्टर का बादशाह बनाने वाले जगदीश खट्टर का हुआ निधन

Related Articles