ICC के इस कदम के बाद भ्रष्‍टाचार और डोपिंग पर लगेगी लगाम, जानिए कैसे?

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (ICC) ने क्रिकेट के खेल की भावना और अखंडता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्धिता जताते हुए एक इंटिग्रिटी एप लांच की घोषणा की है। आईसीसी ने शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए इसकी घोषणा की।

आईसीसी का इंटिग्रिटी एप किसी भी व्यक्ति को भ्रष्टाचार विरोधी और डोपिंग विरोधी मुद्दों से निपटने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

इस एप का निर्माण खिलाड़ियों, कोचों और समर्थक स्टॉफ की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इसमें यह सुनिश्चित किया गया है कि इस खेल को साफ-सुथरा रखने से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध रहें।

इस पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, आईसीसी इस खेल की भावना और अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसे में यह एप हमारे उद्देश्य को हासिल करने में मदद करेगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने कहा, यह देखना बहुत शानदार है कि आईसीसी ने यह इंटिग्रिटी एप निकाला। इसमें भ्रष्टाचार विरोधी और डोपिंग विरोधी मुद्दों से निपटने के लिए बहुत जानकारी है। इसमें नियमों से संबंधित सारी जानकारी है। ऐसे में इस एप के लिए मैं आईसीसी को बधाई देता हूं।

वहीं जिम्बाब्वे क्रिकेटर एंडी पाइक्रोफ़्ट ने कहा कि, खेल की अखंडता की रक्षा करना हर किसी की जिम्मेदारी है, सभी अधिकारी, कोच, खिलाड़ियों और हमारे पसंदीदा गेम का समर्थन करने वाले सभी कर्मचारियों। आज इस ऐप को डाउनलोड करें और खुद को, अपनी टीम, अपने देश, अपने प्रशंसकों, अपने को प्रोटेक्ट करें।

Related Articles