फिर से कांप उठा हिमाचल, लोगों में दहशत

शिमला: हिमाचल प्रदेश में रविवार को भूकंप के हल्के झटके दर्ज किए गए।  इस दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।  मौसम विभाग ने बताया, तड़के 3.36 बजे रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई। भूकंप इस बार भी शिमला के क्षेत्र में आया था।

हिमाचल प्रदेशआपको बता दें तीन दिन पहले भी हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.5 दर्ज की गई है। भूकंप का पहला झटका तीन बजकर 45 मिनट 50 सेकेंड पर महसूस हुआ था।

भूकंप के झटकों का क्रम लगभग 1.30 मिनट तक चलता रहा। भूकंप के झटके शिमला, चंबा, कांगड़ा, लाहुल स्पीति और किन्नौर जिलों सहित देशभर कई अन्य हिस्सों में महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र चंबा जिला में दो किलोमीटर गहराई में दर्ज किया गया। लेकिन इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है।

प्रदेश में भूकंप का यह इस वर्ष छठवां झटका था। भूकंप के झटके महसूस होते ही कई लोग घरों से बाहर खुले स्‍थानों पर आ गए। सरकारी व गैर सरकारी कर्यालयों में भूकंप के समय अफरातफरी मच गई और लोग भागकर खाली जगह पहुंचे। लोगों का ऐसा कहना है कि प्रदेश में बार-बार आ रहे भूकंप के हल्‍के झटके किसी बड़े भूकंप के आने की चेतावनी दें रहे हैं।

वहीं, मौसम विभाग के विशेषज्ञों का मानना है कि भूकंप प्राकृतिक आपदा है जिसका अंदाजा पहले से लगा पाना मुश्किल है। हालांकि पूरा हिमाचल खासकर पहाड़ी क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील है।

Related Articles