ऑगस्टा वेस्टलैंड- चार्जशीट लीक ,सवालो के घेरे में मीडिया रिपोर्ट

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी कर पूछा है कि ईडी की चार्जशीट मीडिया में कैसे लीक हो गई. शनिवार को जवाब दाखिल करेगा प्रवर्तन निदेशालय कोर्ट में. कोर्ट ने ईडी को यह नोटिस इसलिए जारी किया है क्योंकि मीडिया में एक रिपोर्ट लीक हुई है जिसमें कुछ अहम खुलासे हुए हैं. ईडी की चार्जशीट में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने AP का मतलब अहमद पटेल और FAM का मतलब फैमिली बताया है.

एएनआई के एक ट्वीट के मुताबिक अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के वकील ने कोर्ट में कहा है कि चार्जशीट पहले मीडिया को दी गई, क्रिश्चियन मिशेल से भी पहले. मिशेल के वकील ने यह भी कहा है कि मिशेल ने किसी व्यक्ति का नाम नहीं लिया है.

मिशेल ने केंद्र सरकार पर यह भी आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार राजनीतिक एजेंडे के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है. मिशेल के वकील ने दावा किया कि आरोप पत्र की प्रति मिशेल को देने से पहले मीडिया को दे दी गई. मिशेल की ओर से याचिका दायर करने वाले वकील अल्जो के जोसेफ ने कोर्ट से कहा कि मिशेल ने किसी का नाम नहीं लिया है.

चार्जशीट में ईडी ने यह भी जिक्र किया है कि मिशेल के एक पत्र के अनुसार, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर उनकी पार्टी के नेताओं द्वारा दबाव बनाया गया है.

ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, क्रिश्चियन मिशेल ने एयरफोर्स अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनीतिक व्यक्तियों को घूस की रकम 30 मिलियन यूरो दी गई. मिशेल ने बताया कि इसमें AP का मतलब अहमद पटेल और Fam का मतलब फैमिली है.

RG पर संशय बरकरार

हाल ही में अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी बिचौलिए सुशेन गुप्ता ने खुला किया था. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सुशेन गुप्ता की हिरासत की मांग करते हुए अदालत के सामने दावा किया था  कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में ‘आरजी’ ने साल 2004 से 2016 के बीच 50 करोड़ रुपये की घूस ली.  ईडी ने आरोप लगाया कि सुशेन गुप्ता ने ‘आरजी’ द्वारा 50 करोड़ रुपये की घूस लेने की बात तो कबूली है, लेकिन इसका फुलफॉर्म यानी आरजी कौन है यह नहीं बता रहा है.

ईडी ने कहा कि सुशेन गुप्ता जानबूझकर अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले की जांच को भटकाने की कोशिश कर रहा है. वह आरजी का सही फुलफॉर्म नहीं बता रहा और गलत जानकारी दे रहा है. दरअसल, ईडी को सुशेन गुप्ता की डायरी और पेन ड्राइव में आरजी का कई बार जिक्र किया गया है.

ईडी ने अदालत में दिए अपने बयान में कहा कि सुशेन गुप्ता आरजी को पहचानता है, लेकिन वह जानबूझकर इसकी जानकारी नहीं दे रहा है. उसने आरजी का फुलफॉर्म रजत गुप्ता बताया, जिसके बाद ईडी ने रजत गुप्ता से पूछताछ की. हालांकि रजत गुप्ता ने ईडी से कहा कि सिर्फ सुशेन गुप्ता को इस बात की जानकारी है कि आरजी कौन है.

इससे पहले ईडी ने दावा किया था कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले आरोपी बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने पूछताछ के दौरान ‘मिसेज गांधी’ का नाम लिया था. उसने अगस्ता वेस्टलैंड से बातचीत में इटली महिला का बेटा….भारत का अगला पीएम बनेगा जैसे वाक्यांश का इस्तेमाल किया.

गुरुवार को ईडी ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है. सूत्रों के मुताबिक ईडी की इस सप्लीमेंट्री चार्जशीट में मिशेल का बयान और एक एफिडेविट भी शामिल है. सूत्रों का दावा है कि यह चार्जशीट बेहद अहम है और कुछ राजनेताओं और पूर्व ब्यूरोक्रेट्स के लिए समस्या पैदा कर सकती है.

आरजी और मिसेज गांधी का नाम आने के चलते भारतीय जनता पार्टी ने इसको मुद्दा बनाकर कांग्रेस पार्टी की आलोचना की थी. हालांकि बाद में इस मामले पर कांग्रेस ने सफाई दी थी. कांग्रेस ने अपने आधिकारिक बयान में कहा था कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मसौदे में सोनिया गांधी और राहुल गांधी का कोई संबंध नहीं है.

Related Articles