दिवाली से पहले, पुडुचेरी ने कम कीमतों पर पटाखों की बिक्री की दी अनुमति

नई दिल्ली: पुडुचेरी ने दिवाली से पहले कम कीमत पर पटाखों की बिक्री की अनुमति दी है। इतना ही नहीं, स्थानीय लोगों की खुशी के अलावा, एक सरकारी एजेंसी, पैप्सको ने पटाखों को रियायती दरों पर बेचने के लिए केंद्र शासित प्रदेश में दुकानें स्थापित की हैं। पैप्सको आम जनता को 75 फीसदी सब्सिडी पर पटाखे उपलब्ध करा रहा है।

पुडुचेरी में दिवाली पिछले साल COVID-19-प्रेरित लॉकडाउन के कारण एक कम महत्वपूर्ण मामला था और पहले की कांग्रेस सरकार ने लगभग दो वर्षों तक केंद्र शासित प्रदेश में पटाखों की बिक्री की अनुमति नहीं दी थी। पुडुचेरी ने 80 प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने के बाद ही सरकार ने दिवाली मनाने की अनुमति दी।

पैप्सको के निदेशक मुथुकृष्णन ने कहा, “सरकार ने आम जनता के लिए 70 प्रतिशत सब्सिडी पर पटाखों का लाभ उठाने का फैसला किया है। लगभग दो साल बाद, सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में पटाखों की बिक्री की अनुमति दी है। हमने मुफ्त टीकाकरण शिविर भी सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए हैं।”

निवासी विग्नेश ने कहा, “हम वास्तव में खुश हैं कि सरकार ने पुडुचेरी में पटाखों की बिक्री की अनुमति दी है। पुडुचेरी में पटाखों की अनुपलब्धता के कारण, हमने पिछले तीन वर्षों से एक मौन दिवाली मनाई। कोरोनावायरस मामलों के साथ केंद्र शासित प्रदेश में घटते हुए, सरकार ने त्योहार मनाने की अनुमति दी है और हम इसका स्वागत करते हैं।”

यह भी पढ़ें: सियासी घमासान: कांग्रेस नेता के इस बयान पर संबित पात्रा का पलटवार

Related Articles