लॉन्चिंग से पहले Tesla ने भारत से की इलेक्ट्रिक कारों पर इंपोर्ट टैक्स कम करने की मांग

नई दिल्ली: टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk) ने शनिवार को कहा कि उनकी कंपनी भारत में कार लॉन्च करना चाहती है, हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) पर देश का आयात शुल्क “दुनिया में अब तक का सबसे अधिक” है। एलोन मस्क (Elon Musk) ने भारत में टेस्ला कार लॉन्च करने का अनुरोध करने वाले एक ट्विटर यूजर को जवाब देते हुए कहा “हम ऐसा करना चाहते हैं, लेकिन किसी भी बड़े देश के मुकाबले आयात शुल्क दुनिया में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा, स्वच्छ ऊर्जा वाहनों को डीजल या पेट्रोल के समान माना जाता है, जो भारत के जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप पूरी तरह से संगत नहीं लगता है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला (Tesla) जिसका लक्ष्य इस साल भारत में बिक्री शुरू करना है। मंत्रालयों और देश के प्रमुख थिंक-टैंक नीति आयोग को लिखे एक पत्र में कहा कि पूरी तरह से असेंबल की गई इलेक्ट्रिक कारों के आयात पर टैक्स को 40% तक कम करना अधिक होगा। कम शुल्क के लिए टेस्ला की पिच को पीएम मोदी सरकार (PM Modi government) के प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है, जिसने स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई उद्योगों के लिए उच्च आयात करों का समर्थन किया है।

यह भी पढ़ें: Tokyo Olympics 2020, Day 2: मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles