राज्यसभा चुनाव के लिए सोनिया ने अपने सबसे खास नेता को मैदान में उतारा

0

गांधीनगर। कांग्रेस नेता अहमद पटेल आज राज्यसभा चुनाव के लिए गुजरात से अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन के दौरान गांधीनगर में विधानसभा भवन में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी और अन्य नेता मौजूद थे। कांग्रेस पार्टी को उनकी जीत का भरोसा है। इस मौके पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी व जनता दल (युनाइटेड) के विधायक भी मौजूद रहे।

अहमद पटेल

अहमद पटेल दक्षिण गुजरात के भरुच के निवासी हैं

कांग्रेस नेता अहमद पटेल (67) दक्षिण गुजरात के भरुच के निवासी हैं। वह पहली बार 1993 में राज्यसभा के सदस्य बने थे। यदि वह जीतते हैं तो यह उनका पांचवा कार्यकाल होगा। पटेल को आवश्यक प्रथम वरीयता के 46 वोट मिल पाने को लेकर पार्टी में संदेह है। बीते 17 जुलाई को हुए राष्ट्रपति चुनाव में राज्य में क्रास वोटिंग की गई। इसमें 11 विधायकों ने राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया था।

पार्टी बड़े उथल पुथल के दौर से गुजर रही है

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला के बीते सप्ताह अचानक जाने के बाद पार्टी बड़े उथल पुथल के दौर से गुजर रही है। 77 वर्षीय दिग्गज नेता ने विपक्ष का नेता पद छोड़ दिया है, लेकिन वह विधायक बने हुए हैं। माना जा रहा है कि करीब दर्जन भर विधायक वाघेला के साथ हैं। हालांकि, वाघेला ने विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है।

अहमद पटेल

सभी विधायकों को व्हिप जारी हो चुका है

सोलंकी ने कहा कि आधिकारिक उम्मीदवार अहमद पटेल का समर्थन करने के लिए सभी विधायकों को व्हिप जारी हो चुका है और यदि इनमें से कोई ऐसा नहीं करता है तो उन्हें छह साल के लिए अयोग्य ठहराया जा सकता है। गुजरात से तीन राज्यसभा सीटें खाली हैं। पटेल के साथ दो अन्य केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा के दिलीप पांड्या का राज्यसभा का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है।

loading...
शेयर करें