बिहार के बाद अब गुजरात में मोदी-शाह ने कर दिया खेल, अहमद पटेल का राज्यसभा पहुंचना हुआ मुश्किल

0

अहमदाबाद। बिहार के बाद अब गुजरात की राजनीति में भी तूफान आ गया है। लगातार कांग्रेस को यहां बड़े झटके मिल रहे हैं। एक के बाद एक नेता पार्टी छोड़ बीजेपी की ओर भाग रहे हैं। पहले शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस से दामन छुड़ा लिया और अब तीन विधायकों और मुख्य सचेतक बलवंत सिंह राजपूत ने पार्टी को अलविदा कह दिया। इसी के साथ ही अहमद पटेल की राज्यसभा सदस्यता को लेकर खतरा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें : शपथ लेते ही सीएम नीतीश ने दिया बड़ा बयान, सभी लोग हुए चकित

गुजरात

बलवंत सिंह राजपूत को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में उतारे का ऐलान किया है

बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस व्हिप बलवंत सिंह राजपूत को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में तीसरे प्रत्याशी के रूप में उतारने का ऐलान किया है। शुक्रवार को वह अमित शाह और स्मृति ईरानी के साथ बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार के रूप में नामांकन भरेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल का राज्यसभा पहुंचा मुश्किल हो सकता है। सिद्धपुर से विधायक मुख्य सचेतक बलवंत सिंह राजपूत को भाजपा ने राज्यसभा की तीसरी सीट के लिए नामित किया है, जिसके लिए अहमद पटेल ने अपना नामांकन भरा है। राजपूत कांग्रेस के बागी नेता शंकर सिंह वाघेला के रिश्तेदार हैं।

यह भी पढ़ें : गुजरात से सियासी पारी शुरु करेंगे बीजेपी चीफ अमित शाह, साथ देंगी स्मृति ईरानी

इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव में 11 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी

राजनीतिक पंडितों का कहना है कि कांग्रेस के विधायकों के बीजेपी में शामिल होने से राज्यसभा चुनाव में पार्टी की मुसीबत बढ़ सकती है। इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव में 11 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी। हालांकि इसमें क्रॉस वोटिंग तो नहीं होगी, लेकिन राज्यसभा चुनाव से पहले कई कांग्रेस विधायक इस्तीफा देकर बीजेपी जरूर ज्वाइन कर सकते हैं।

गुजरात

यह भी पढ़ें : नीतीश के सीएम बनते ही लालू का फूटा गुस्सा, बताया भस्मासुर

राज्यसभा के लिए तीन सीटों का चुनाव आठ अगस्त को होना है

गुजरात से राज्यसभा के लिए तीन सीटों का चुनाव आठ अगस्त को होना है। निर्धारित सीटों से अधिक ने दावेदारी पेश की तो नियमानुसार चुनाव होगा। 182 सदस्यीय राज्य विधानसभा में संख्याबल के अनुसार दो सीटें भाजपा व एक कांग्रेस के कोटे की है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एवं केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शुक्रवार को राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगी।

loading...
शेयर करें