अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए तैयार अहमदाबाद, धुन केम छो

0

डोनाल्ड ट्रम्प अपने दो दिवसीय भारतीय दौरे पर 24 फरवरी को अहमदाबाद आने वाले है। जिसके चलते यहाँ पर सभी तैयारियां जोरों पर चल रहीं है। वैसे भी राष्ट्रपति ट्रंप पहली बार भारत आ रहे हैं। ट्रम्प ने अपने देश में अमेरिकीयों के बीच राष्ट्रहित को सबसे ऊपर रखा है। ट्रम्प व्यापारिक क्षेत्र में मुनाफा का रास्ता बनाने और अर्थ व्यवस्था में प्रोटेक्सनिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। इसी आधार पर अमेरिकी कंपनियों के लिए भारत में कारोबार, रक्षा, विज्ञान एवं तकनीकी, सौर ऊर्जा, डेयरी पॉल्ट्री समेत अन्य क्षेत्रों में अवसर चाहिए। भारत भी अमेरिकी कंपनियों के लिए निवेश की बाट जोह रहा है। उम्मीद है कि इस क्षेत्र में भारत को सफलता निलेगी।

डोनाल्ड ट्रम्प के भारत आने पर गुजरात के अहमदाबाद में केम छो ट्रम्प धुन तैयार हो रही है। हाऊडी मोदी कार्यक्रम की तर्ज पर मोटेरा स्टेडियम में राष्ट्रपति ट्रंप का अद्भुत तरीके से स्वागत होगा। गुजरात में वह कोई तीन घंटे रहेंगे। साबरमती आश्रम भी जाएंगे। चरखा म्यूजियम भी जाने का कार्यक्रम है। इसके बाद धानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

जिस दिन राष्ट्रपति ट्रंप के भारत आने की घोषणा हुई, उसी दिन अमेरिका ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत को चीन समेत उन देशों की सूची में डाल दिया, जिन्हें अब विकासशील देशों को मिलने वाली सहूलियतें नहीं मिल पाएगी।

ट्रम्प की इस यात्रा का मकसद भारतीय कंपनियों के अमेरिका में निवेश का रास्ता साफ करना, वहां उत्पादन क्षेत्र को धार देना, रोजगार के अवसर बढ़ाना है। इसके साथ-साथ भारत में अमेरिकी कंपनियों के निर्यात का रास्ता सुगम करना है।

loading...
शेयर करें