इलाज के लिए एम्स जा रहे हैं तो यह खबर आप के लिए है

AIIMS_OPD

घंटों बारी का इंतजार नहीं

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मरीज को दिखाना है। और आप को दूर कहीं से मरीज को लेकर जाना है तो अब घबराने या किसी से सिफारिश लगवाने की जरूरत नहीं। अब ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को लंबी लाइनों में घंटों बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अस्पताल में अब इसके लिए ऑनलाइन अग्रिम बुकिंग सुविधा स्थायी रूप से लागू कर दी गई है।

onlineओपीडी कार्ड 30 सेंकेड में

एम्स में पहले ऑनलाइन बुकिंग की प्रायोगिक शुरुआत की गई थी जिसके बेहतर नतीजे मिलने पर अब इसे विधिवत शुरू कर दिया गया है। पहले से बुकिंग कर आने वालों को ओपीडी कार्ड 30 सेंकेड में और बिना पूर्व बुकिंग के आने वालों को यह कार्ड एक मिनट में देने की व्यवस्था की गई है।

ऑनलाइन सुविधा का लाभ सभी को मिल सके इसके लिए उन लोगों का भी ध्यान रखा गया है जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है या वे इंटरनेट का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। इसके लिए एम्स में एक क्योस्क बनाया गया है। इसमें इंटरनेट सुविधा दी गयी है इसका इस्तेमाल कोई भी करके अपनी बुकिंग करा सकता है।

अब तक रोगी के गंभीर होने पर जब तीमारदार डॉक्टर के पास फालोअप के लिए आते थे तो मेडिकल रिकार्ड्स का ब्योरा भी लाना पड़ता था। कई बार ओपीडी कार्ड फट या फिर गुम हो जाने पर नये कार्ड बनवाने के लिए कई दिनों तक लाईन में लगना पड़ता था। अब इससे राहत मिल सकेगी। दरअसल, यहां पर मैन्यूअल कार्ड एक डॉक्टरी की यूनिट में बनवाने केलिए सिर्फ 60 कार्ड ही जारी किए जाते थे। अब आनलाइन में यह बताया जाएगा कि आप किस दिन किस समय कौन से ओपीडी कक्ष में डॉक्टर को दिखाने के लिए आए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button