AIPMT-2016  के लिए आज से आवेदन शुरू

0

 

utt-aipmt-5

देहरादून। देशभर के चिकित्सा संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस की 15 फीसदी सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली अखिल भारतीय प्री-मेडिकल, प्री-डेंटल परीक्षा (एआइपीएमटी-2016) के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु हो रही है। परीक्षा के लिए जहां फीस में वृद्धि की गई है, बाकी नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके साथ ही ई-चालान से आवेदन के लिए जहां 8 जनवरी अंतिम तिथि होगी, वहीं अन्य माध्यमों से शुल्क जमा करने वालों को चार दिन अतिरिक्त मिलेंगे। यह व्यवस्था विलंब शुल्क के साथ भी लागू होगी।

utt-aipmt-4

बीते दिनों केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने एक मई को होने वाली एआइपीएमटी परीक्षा के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी किया। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 15 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। अभ्यर्थी एआइपीएमटी की वेबसाइट http://www.aipmt.nic.in/पर आवेदन कर सकते हैं।

utt-aipmt-6

इस बार एआइपीएमटी के लिए आवेदन अभ्यर्थियों की जेब पर थोड़ा भारी पड़ेगा। सीबीएसई ने सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1200 के बजाय 1400 रुपये किया है। वहीं एससी, एसटी और विकलांगों के लिए अब 650 के स्थान पर 750 रुपये शुल्क होगा। फीस ई-चालान और डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से जमा किया जा सकेगा। ई-चालान के जरिये शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थी 8 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं, जबकि अन्य माध्यमों से शुल्क जमा करने वाले 12 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

utt-aipmt-9

विलंब शुल्क के साथ ई-चालान 13 जनवरी से 6 फरवरी तक आवेदन किए जा सकेंगे, जबकि अन्य माध्यमों से 13 जनवरी से 10 फरवरी तक आवेदन हो सकेंगे। हालांकि, विलंब शुल्क के साथ आवेदन काफी भारी पड़ेगा। सीबीएसई ने सभी वर्गों के लिए विलंब शुल्क 1400 रुपये रखा है। निर्धारित शुल्क के अलावा यह राशि अलग से जमा करनी होगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 1 अप्रैल से डाउनलोड किये जा सकेंगे। परीक्षा 1 मई को होगी और परिणाम 5 जून को जारी होंगे।

 

loading...
शेयर करें