वायु सेना को फ्रांस से आज मिल जायेंगे तीन और राफेल विमान

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच वायु सेना को फ्रांस से तीन और राफेल विमान आज यानी बुधवार को मिल जायेंगे।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच वायु सेना को फ्रांस से तीन और राफेल विमान आज यानी बुधवार को मिल जायेंगे। जिससे भारतीय सेना के पास कुल 8 राफेल विमान हो जायेंगे।

वायु सेना को फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान आज मिल जायेंगे। तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद शाम तक अंबाला वायु सेना स्टेशन पर पहुंचेंगे।

भारत ने साल 2016 में 36 राफेल विमानों के लिए फ्रांस के साथ करीब 59000 करोड़ रुपये का सौदा किया था। जिसमें से वायु सेना को पहले ही पांच राफेल विमान मिल चुके हैं। और आज तीन और विमान मिलने वाले हैं। तीन नए लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के साथ ही भारत में राफेल विमानों की संख्या 8 हो जाएगी।

राफेल के वायु सेना के जंगी विमानों के बेड़े में शामिल होने से वायु सेना की ताकत और मारक क्षमता दोनों बढ़ी है। वायु सेना लंबे समय से लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही है। और उसके स्कवैड्रनों की संख्या काफी कम हो गयी है। राफेल विमानों के आने के बाद यह दावा किया जा रहा है कि वायु सेना दो मोर्चों पर एक साथ किसी भी स्थिति से निपट सकती है।

यह भी पढ़ें: इज़रायली वित्त मंत्री ‘इजरायल काट्ज’ ने खुद को किया आइसोलेट

Related Articles

Back to top button