Air India की महिला टीम रचेगी इतिहास, उत्तरी ध्रुव के ऊपर से भरी उड़ान

नई दिल्ली: महिलाओं को लेकर आज के इस दौर में लोगों की सोच बदल गई है। आज के इस दौर में महिलाएं हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। आज हम ऐसी खबर से आपको रूबरू कराएंगे जिसको पढ़ते ही आपकी सोच बदल जाएगी और अपनी बेटियों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाने की कोशिश करेंगे। दरअसल Air India की महिला टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरेंगी और यह लक्ष्य पूरा होते ही वह इतिहास रच देंगी।

एयर इंडिया की महिला टीम रचेंगी इतिहास

एयर इंडिया ( Air India ) की महिला पायलटों की टीम ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जो आने वाले दौर में हर कोई याद रखेगा। दरअसल महिला पायलटों की टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी है। यह टीम सैन फ्रांसिस्को से 16 हजार किलोमीटर का सफर तय कर 9 जनवरी को बंगलूरू पहुंचेगी।

एक अधिकारी मुताबिक जिस हवाई मार्ग पर महिला टीम ने उड़ान भरी है उस मार्ग पर उड़ान भरना काफी चुनौतीपूर्ण है। इस रास्ते पर एयरलाइन कंपनियां हमेशा अनुभवी पायलटों को ही भेजती है। लेकिन इस बार इस काम के लिए एयर इंडिया ने इस काम के लिए महिलाओं की टीम बनाई है और इस उड़ान की कमांडिंग अधिकारी कैप्टन जोया अग्रवाल हैं।

दुनिया की सबसे युवा पायलट हैं जोया

बता दें कि उत्तरी ध्रुव के ऊपर से सबसे लंबी उड़ान भरने का कार्य पूरा होते ही कैप्टन जोया की रिकॉर्ड लिस्ट में एक और इतिहास लिख जाएगा। जोया ने साल 2013 में बोइंग-777 विमान उड़ाया था और यह विमान उड़ाने वाली वह सबसे युवा महिला पायलट बन गई थीं।

क्या बोलीं जोया?

अपनी उपलब्धि के बारे में जोया ने कहा कि मैं बोइंग-777 उड़ाने वाली दुनिया की सबसे युवा महिला कमांडर हूं। महिलाओं को खुद में विश्वास होना चाहिए फिर समस्या कैसी भी क्यों न हो।

यह भी पढ़ें: नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में नहीं शामिल होंगे ट्रंप, बाइडेन ने इस अंदाज में दिया जवाब

Related Articles

Back to top button