दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में, एक्यूआई 405 दर्ज

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में, एक्यूआई 405 दर्ज किया गया

दिल्ली: दिल्ली वासियों को रविवार को भी प्रदूषण से कोई खास राहत मिलती नजर नहीं आयी और आज सुबह 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 दर्ज किया गया जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

एक्यूआई 405 दर्ज

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक एक्यूआई में मामूली गिरावट दर्ज की गयी है। इससे पहले शनिवार को एक्यूआई 405 दर्ज किया गया था।

वायु गुणवत्ता में सुधार

राजधानी में हवा की गति कम होने से प्रदूषण में कोई खास फर्क नहीं पड़ा और न ही वायु गुणवत्ता में सुधार में मदद मिली। इसके अलावा एनसीआर के कुछ हिस्सों और उत्तरी क्षेत्र के अन्य शहरों और गांवों में भी वायु गुणवत्ता की स्थिति ऐसी ही बनी रही। देश के अधिकतर उत्तरी राज्यों के कुछ स्थानों पर वायु प्रदूषण की स्थिति ‘बहुत खराब’ से लेकर ‘गंभीर’ तक बनी हुई है।

दिल्ली में सुबह धुंध की चादर

सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली के कई हिस्से सुबह धुंध की चादर की परत ढंके हुए थे जबकि न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और वायु की सापेक्ष आर्द्रता 88 फीसदी दर्ज की गयी। वायु गुणवत्ता के अनुसार एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 के 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’’ माना जाता है।

यह भी पढ़े:एक्टर टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘गणपत’ में एक्ट्रेस नुपूर सेनन आ सकती हैं नज़र

यह भी पढ़े:कम्प्यूटर बाबा के कम्पयूटरी जाल से 40 एकड़ सरकारी जमीन मुक्त

Related Articles

Back to top button