देश के हर नागरिक के लिए हवाई यात्रा होगी आसान! इतने रूट पर शुरू होगी फ्लाइट

नई दिल्ली: देश का हर एक नागरिक अब जल्द ही हवाई यात्रा (Air travel) करने वाला है। उड़े देश का आम नागरिक यानी उड़ान स्कीम के इस साल चार वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस स्कीम के तहत 325 रूट्स और 56 एयरपोर्ट ऑपरेशनल हैं। नगर विमान मंत्रालय ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क (Air connectivity) योजना के तहत 392 रूट्स के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। इस योजना का मकसद है कि घरेलू हवाई संपर्क में सुधार करना। इसके माध्यम से विमान यात्रा को सस्ता बनाने की कोशिश है।

6 सप्ताह के अंदर पूरी होगी बोली प्रक्रिया!

हवाई संपर्क योजना के तहत 392 रूट्स के लिए बोली प्रक्रिया 6 सप्ताह के अंदर पूरी होने की उम्मीद है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (इंडिया@75) की शुरुआत करने के मौके पर उड़ान 4.1 बोली प्रक्रिया के तहत करीब 392 रूट्स का प्रस्ताव किया है। मंत्रालय का कहना है कि छोटे शहरों और हवाई पट्टियों को जोड़ने पर काम किया जाएगा। इसके लिए एयरलाइंस को ऑपरेशन में कुछ लचीलापन उपलब्ध कराया जाएगा। गैर-अनुसूचित परिचालक परमिट के तहत सीप्लेन, फिक्स्ड विंग विमान और हेलिकॉप्टर के परिचालन की अनुमित भी होगी। नागर विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव उषा पाधी ने कहा कि विशेष उड़ान 4.1 बोली दौर में प्राथमिकता वाले रूट्स के लिए बोलियां मांगी हैं।

ये भी पढ़ें : AIUDF को लेकर राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहीं ये बड़ी बात

नियम न मानने पर होगी कार्रवाई

सरकार ने कहा है कि इसके माध्यम से छोटे एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा, इसके साथ ही विशेष हेलिकॉप्टर और सीप्लेन मार्गों पर ध्यान दिया जाएगा। सिर्फ यही नहीं बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श में सागरमाला सीप्लेन सेवाओं के तहत कुछ नए मार्गों का भी प्रस्ताव किया गया है। हवाई यात्रा करने के लिए केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन भी जारी की है। डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने कहा है कि नियमाें का पालन न करने वालो को सीधे सुरक्षा एजेंसियाें काे साैंपा जाएगा। सिर्फ इतना नहीं उन्हें चेतावनी देने के साथ उन पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें : ममता की चोट पर चुनाव आयोग का चला हंटर, इन अधिकारीयों पर गिरी गाज

Related Articles