इंडियन रेलवे के AC-3 टियर इकोनॉमी कोच में मिलेगी एयरोप्लेन जैसी सुविधा

 नई दिल्ली : नोर्थ सेंट्रल रेलवे ने एक बयान जारी कर कहा की यागराज-जयपुर-प्रयागराज स्पेशल एक्सप्रेस में AC-3 टियर इकोनॉमी कोच की शुरुआत की जा रही है, जिसमें यात्रियों को एयरोप्लेन जैसी सुविधा मिलेगी। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक इसमें किराया भी काफी मुनासिब होगा।

AC-3 में हैं ढेर सारे फीचर्स

इस नए कोच में रेगुलर थ्री-टियर कोच की तरह बहत्तर के बजाय तेरासी यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें यह पहली बार है जब किसी ट्रैन में इस तरह के कोच का इस्तेमाल किया जा रहा है। दिव्यांगों की सुविधा के लिए कोचों को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। इसमें मोबाइल फोन और मैगजीन होल्डर, फायर सिक्योरिटी के आधुनिक फीचर्स के अलावा पर्सनलाइज्ड रीडिंग लाइट, वेंट्स, यूएसबी पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी और स्नैक टेबल जैसी कई विशेषताएं दी गई हैं।

इस के अलावा कोच में एक इनफार्मेशन डिस्प्ले है जिसपे स्टेशन, टाइम वगैरा की जानकारी मिलती रहेगी। इस के अलावा कोच के इंटीरियर में ल्यूमिनसेंट आइल मार्कर, ल्यूमिनसेंट बर्थ नंबरों के साथ नाइट लाइट्स के साथ इंटेग्रल इल्यूमिनेटेड बर्थ इंडिकेटर्स भी हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना से न बिगड़े हालात, इसलिए राज्य सरकार ने गणेश उत्सव पर जारी की नई गाइडलाइन

Related Articles