Airtel के 26 लाख यूजर्स के डेटा हैक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एयरटेल (Airtel) के 26 लाख यूजर्स के डेटा हैक के पीछे पाकिस्तानी साइबर अपराधियों का हाथ

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कम से कम 26 लाख एयरटेल उपयोगकर्ताओं (Airtel users) का हाल ही में डेटा लीक के पाकिस्तान के हैकरों के द्वारा किया गया है। जिन्होंने सार्वजनिक मंच पर डेटा डालने और बिटकॉइन में 3500 डॉलर में बेचने के लिए नए अकाउंट्स बनाए थे। एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने यह दावा किया है।

पाकिस्तानी हैकर समूह

साल 2018 में दिल्ली पुलिस के साइबर सेल (Cyber ​​cell) ने एक पाकिस्तानी हैकर समूह की पहचान की थी। जिसने भारत सरकार की वेबसाइटों को हैक (Hack) कर लिया था। हैकिंग ग्रुप की पहचान बाद में पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस(ISI) के आदेश पर काम करने वाली टीमलीट्स (Teamleats) के रूप में हुई।

अब जो एयरटेल डेटा लीक हुआ है उसके पीछे भी इसी हैकिंग समूह (Hacking Group) के होने की बात फिर से सामने आई है। जिसने शुरू में इंटरनेट (Internet) पर एक डोमेन के माध्यम से डेटा को डंप किया है।

यह भी पढ़े‘वंदे मातरम’ गायन का वीडियो अपलोड कर यूपी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Airtel का बयान

हैकर्स शुरू में डेटा को एक लिंक पर डंप किया। यहां तक कि ‘रेड रैबिट टीम्स’ (Red Rabbit Teams) एयरटेल ने अपने बयान में कहा कि इस समूह द्वारा दावा किए गए किसी भी एयरटेल सिस्टम का कोई हैक या उल्लंघन नहीं हुआ है। यह समूह अब 15 महीनों से हमारी सुरक्षा टीम के संपर्क में है।

यह भी पढ़ेPetrol Diesel Price: दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, जानें क्या है रेट

Related Articles

Back to top button