56वें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का खिताब एश्वर्या श्रीधर ने अपने नाम किया

 

एश्वर्या श्रीधर
एश्वर्या श्रीधर

काेलकाता:पच्छिम बंगाल भारतीय की फोटोग्राफर ऐश्वर्या श्रीधर को 56वें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्रदान किया गया है और वह इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

फोटोग्राफी छेत्र का सबसे प्रतिष्ठित पुरुस्कार

लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम ने 13 अक्टूबर को 56वें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पुरस्कार की घोषणा की गयी है। वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पुरस्कार वन्यजीव फोटोग्राफी का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है और इसे जीत कर ऐश्वर्या श्रीधर ने भारत का नाम वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के छेत्र में सुनहरे अक्षरों में लिख दिया है।

पहली महिला विजेता बन किया देश का नाम रौशन

इस वर्ष पुरस्कार के लिए 80 से अधिक देशों से 50,000 से अधिक तस्वीरें भेजी गई थीं और इनमें से केवल 100 को पुरस्कृत किया गया जिसमे भारती को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

यह वर्ष भारतीय वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए बहुत अच्छा रहा क्योंकि एश्वर्या श्रीधर ने वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर की वयस्क प्रतियागिता की श्रेणी में पुरस्कार जीता है। वह इस श्रणी में पुरस्कार जीतने वाली भारत की सबसे कम उम्र की व्यक्ति और पहली महिला हैं।

 निदेशक सी सुकुमारन ने एश्वर्या श्रीधर को दी बधाई 

कंज्यूमर सिस्टम प्रोडक्ट्स एंड इमेजिंग कम्युनिकेशन प्रोडक्ट्स के निदेशक सी सुकुमारन ने एश्वर्या श्रीधर को बधाई देते हुये कहा, “हम यह खबर सुनकर बहुत खुश हैं कि एश्वर्या ने 56वें वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है और वह इस पुरस्कार को पाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। हम इस पुरस्कार के लिए उन्हें बधाई देना चाहते हैं और उम्मीद करते हैं कि वह भविष्य में इस तरह के कई पुरस्कार जीतेंगीं।”

ये भी पढ़ें: Viral Photo: आखिर क्यों करा रहे हैं CM योगी फोटोशूट? पढ़ें वायरल फोटो की सच्चाई

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद कार और टू व्हीलर की बिक्री में जबरदस्त उछाल, तीन पहिया वाहनों की घटी मांग

Related Articles