किसान दिवस पर अखिलेश ने चौधरी चरण सिंह के लिए मांगा भारत रत्न

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह के लिए भारत रत्न की मांग की, क्योंकि देश ने देश के शीर्ष पद को संभालने वाले पांचवें व्यक्ति की 119 वीं जयंती मनाई।

उन्होंने कहा, “मैं परम आदरणीय चौधरी चरण सिंह जी को उनकी जयंती पर याद करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। आज ‘किसान दिवस’ के अवसर पर हम किसानों और देश के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न देने की पुरजोर मांग करते हैं।

आपको को बता दे कि कृषि समुदाय के लिए अपने काम के लिए जाने जाने वाले चरण सिंह को अक्सर ‘भारत के किसानों का चैंपियन’ कहा जाता है। इसलिए, उनकी जयंती को प्रतिवर्ष ‘किसान दिवस’ या राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए, जो अगले साल की शुरुआत में होने की संभावना है, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के साथ गठबंधन किया है, जिसका नेतृत्व जयंत चौधरी कर रहे हैं। RLD की स्थापना चौधरी चरण सिंह के बेटे चौधरी अजीत सिंह ने की थी।

भारत रत्न, इस बीच, भारत का प्रमुख नागरिक पुरस्कार है, और 2 जनवरी, 1954 को स्थापित किया गया था। इसके पहले प्राप्तकर्ता सीवी रमन, सी राजगोपालाचारी और डॉ एस राधाकृष्णन थे। इसे आखिरी बार 2019 में सम्मानित किया गया था, जब इसे नानाजी देशमुख, भूपेन हजारिका और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को प्रदान किया गया था। अब तक कुल 48 प्राप्तकर्ताओं को सम्मान मिला है।

यह भी पढ़ें: विशाखापत्तनम में मछली पकड़ने के जाल में फंसी शार्क

Related Articles